रानी लक्ष्मीबाई अमृत सरोवर से उप्र-बिहार सीमा होगा हरा-भरा

जागरण संवाददाता चंदौली जिले के दो ब्लाक क्षेत्रों में अमृत सरोवर योजना के तहत सुंदरीकरण क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 May 2022 09:14 PM (IST) Updated:Thu, 19 May 2022 09:14 PM (IST)
रानी लक्ष्मीबाई अमृत सरोवर से उप्र-बिहार सीमा होगा हरा-भरा
रानी लक्ष्मीबाई अमृत सरोवर से उप्र-बिहार सीमा होगा हरा-भरा

जागरण संवाददाता चंदौली : जिले के दो ब्लाक क्षेत्रों में अमृत सरोवर योजना के तहत सुंदरीकरण का शुभारंभ किया गया। इलिया ग्राम पंचायत में गुरुवार को वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई अमृत सरोवर का तो नियामताबाद के बरहुली गांव में सुंदरीकरण का शुभारंभ किया गया।

हमारे इलिया प्रतिनिधि के अनुसार विधायक कैलाश खरवार ने विधिवत भूमिपूजन किया। मनरेगा से तालाब का सुंदरीकरण व पौधारोपण कराया जाएगा। इस सरोवर से उप्र- बिहार सीमा हरा-भरा होगा। राज्य वित्त से पाथ-वे का निर्माण कराया जाएगा। बताया कि यह सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत चयनित तालाबों को पिकनिक स्पाट बनाकर ग्रामीण परिवेश को और बेहतर बनाया जा सकेगा। कहा कि यहां कार्य शुरू है। इस कार्य में यदि कहीं कोई खामी नजर आती है तो ग्रामीण इसकी शिकायत कर सकते हैं। बीडीओ दिनेश सिंह ने बताया कि अमृत सरोवर योजना के तहत ब्लाक में क्षेत्र पंचायत से तीन व ग्राम पंचायत से 11 तालाब का चयन किया गया है। इनका निर्माण और सुंदरीकरण 27 लाख रुपये से कराया जाएगा। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष छत्रबली सिंह, प्रधान सुरेंद्र गुप्ता, अनिल सिंह पटेल, साहब सिंह,बाबिल सिंह, शिवधनी गुप्ता सहित गणमान्य लोग मौजूद थे।

नियामताबाद प्रतिनिधि के अनुसार: अमृत सरोवर योजना के तहत विधायक रमेश जायसवाल ने ग्राम प्रधान कलावती देवी के साथ फावड़ा चलाकर गुरुवार को क्षेत्र के बरहुली गांव में तालाब के सुंदरीकरण कार्य का शुभारंभ किया। इस दौरान जल की महत्ता को समझाते हुए विधायक ने कहा कि तालाब, पोखरा व जलाशयों का संरक्षण करने पर ही दिनोंदिन गिर रहे भूजल के स्तर को बचाया जा सकता है। उन्होंने बीडीओ को अधिकाधिक तालाबों का कायाकल्प किए जाने का निर्देश दिया। खंड विकास अधिकारी ज्वाला प्रसाद ने बताया कि मनरेगा के तहत छह लाख 97 हजार रुपये से तालाब का गहरीकरण,पानी के अपासी व निकासी सहित रैंप व सीढ़ी का निर्माण प्रस्तावित है। इस दौरान पूर्व प्रधान विनोद बिद, सियाराम पाठक,आर वी यादव, प्रमोद सिंह आदि ग्रामीण व ब्लाक कर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी