पितृपक्ष मेला की तैयारियों को लेकर हुआ मंथन

प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला की तैयारी को लेकर मुगलसराय मंडल के मंडल रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना ने शुक्रवार को गया में मंडलायुक्त व जिलाधिकारी संग बैठक की। इस बार पिछले साल से बेहतर करने के लिए चर्चा की गई। आवासन स्थल पुलिस शिविर व मेला क्षेत्र में जगह-जगह मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट मोबाइल शौचालय आवासन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Aug 2019 08:39 PM (IST) Updated:Sat, 24 Aug 2019 06:23 AM (IST)
पितृपक्ष मेला की तैयारियों को लेकर हुआ मंथन
पितृपक्ष मेला की तैयारियों को लेकर हुआ मंथन

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला की तैयारी को लेकर मुगलसराय मंडल के मंडल रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना ने शुक्रवार को गया में मंडलायुक्त व जिलाधिकारी संग बैठक की। इस बार पिछले साल से बेहतर करने के लिए चर्चा की गई। आवासन स्थल, पुलिस शिविर व मेला क्षेत्र में जगह-जगह मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, मोबाइल शौचालय, आवासन स्थलों पर जेनरेटर की सुविधा, पानी टंकी की सफाई, शौचालय व उसकी टंकी की सफाई कराने सहित अन्य बिदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में सुरक्षा के साथ ही टिकट बुकिग काउंटर की अच्छी व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा पिडदानियों के लिए वाराणसी से स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए विचार किया गया।

वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक रूपेश कुमार ने बताया 12 से 28 सितंबर तक पितृपक्ष मेला चलेगा। मेले में भाग लेने गया आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए गया जंक्शन पर बेहतर सुविधा दी जाएगी। इसके लिए अभी से ही विशेष तैयारी शुरू कर दी गई है ताकि समय पर काम पूरा हो जाए। स्टेशन भवन को रंग बिरंगे बल्वों से सजाया जाएगा। वहीं प्लेटफार्म और फुटओवर ब्रिज पर रोशनी की अच्छी व्यवस्था भी कराई जाएगी। बताया कि पिडदानियों को सहायता व सुविधा उपलब्ध कराने के लिए लगाए जाने वाले सहायता बूथों पर सुरक्षा बलों के साथ ही टीटीई और पंडा समाज के प्रतिनिधि की भी तैनाती होगी ताकि तीर्थ यात्रियों को जरूरत के अनुसार जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके। स्टेशन परिसर में पार्किंग व ट्रैफिक की अच्छी व्यवस्था पर भी ध्यान दिया जाएगा। बताया कि पितृपक्ष के मद्देनजर कुछ ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। औरंगाबाद व पुनपुन स्टेशन पर भी ट्रेनों का ठहराव होगा। बताया वर्तमान में गया में जहां निर्माण कार्य चल रहा है, अगर यात्रियों को परेशानी होगी तो कार्य बंद भी कराया जाएगा। बैठक में वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक राकेश कुमार रौशन, मंडल सुरक्षा आयुक्त आशीष मिश्रा उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी