यूरिया के प्रयोग की सूचना पर फैक्ट्रियों में छापेमारी

चंदौली शासन के निर्देश पर कृषि विभाग की टीम ने शनिवार को जिले के औद्योगिक क्षेत्रों में यूरिया के प्रयोग की सूचना पर एक साथ छापेमारी की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 12:13 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 12:13 AM (IST)
यूरिया के प्रयोग की सूचना पर फैक्ट्रियों में छापेमारी
यूरिया के प्रयोग की सूचना पर फैक्ट्रियों में छापेमारी

जागरण संवाददाता, चंदौली : शासन के निर्देश पर कृषि विभाग की टीम ने शनिवार को जिले के औद्योगिक क्षेत्रों में यूरिया के प्रयोग की सूचना पर एक साथ छापेमारी की। रामनगर क्षेत्र की पशु आहार, पेंट बनाने वाली और प्लाईवुड की छह फैक्ट्रियों में जांच की। इससे अन्य कंपनियों में खलबली मच गई। हिदायत दी कि कहीं छूट आधारित यूरिया का प्रयोग हुआ तो संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

क्षेत्र में 16 ऐसी फैक्ट्री हैं जो प्लाईवुड, पेंट, पशुआहार बनाती हैं। इनमें टेक्निकल ग्रेड यूरिया का प्रयोग होता है। शासन को कुछ जिलों से शिकायत मिली थी कि फैक्ट्री संचालक किसानों को भेजी जानी वाली सब्सिडी यूरिया का प्रयोग कर रहे हैं। इससे यूरिया का अभाव बना है। निर्देश पर डीएम ने उप निदेशक कृषि राजीव भारती और सहायक आयुक्त उद्योग प्रेम सिंह के नेतृत्व में टीम गठित कर छापेमारी का निर्देश दिया था।

टीम ने फैक्ट्रियों में जाकर उनकी कैमिकल, उपकरण, स्टाक, कच्चा माल चेक किया लेकिन कहीं इसका प्रयोग होते नहीं मिला। टीम के सदस्य फैक्ट्री संचालकों को हिदायत देने के बाद लौट आए। डीडी कृषि ने बताया कि टेक्निकल ग्रेड यूरिया की कीमत 30 रुपये किलो है, पचास किलो की बोरी 1500 में मिलती है जबकि किसानों को 267 रुपये में बोरी उपलब्ध कराई जाती है। कुछ जनपदों में इसके प्रयोग फैक्ट्रियों में होने की शिकायत शासन तक पहुंची थी, इसलिए यह छापेमारी की गई। बाजार में ऊंचे दाम पर बिक रही यूरिया

जागरण संवाददाता, कमालपुर (चंदौली) : पूर्वी महाईच परगना व नरवन क्षेत्र के किसानों को यूरिया बाजार में ऊंचे दर पर मिल रही है। इससे किसानों में आक्रोश है। किसानों का आरोप है कि जब यूरिया की जरूरत पड़ती है तो ऊंचे दाम पर ही मिलती है। किसान कृष्ण कुमार , जयनाथ यादव, वीरेंद्र यादव, सोहन यादव ने कहा कि बाजार में यूरिया तीन सौ रुपये बोरी मिल रही जबकि इसका मूल्य 267 रुपये प्रति बोरी है। जिला कृषि अधिकारी राजीव भारती ने कहा की ऊंचे दाम पर यूरिया की बिक्री की जांच कर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी