चलती ट्रेन में यात्रियों को मिलेगा खरीदारी का मौका

बदलते दौर के साथ बदल रही रेलवे अपने अपने यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा करने की दिशा में पहल करने जा रही है। अब चलती ट्रेन में यात्री जरूरत की चीजें खरीद सकेंगे ठीक उसी तरह जैसी सुविधा हवाई जहाज में मिलती है। इसकी शुरुआत सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन से होगी। प्रयोग के तौर पर 16 प्रीमियम ट्रेनों में नई व्यवस्था लागू की जाएगी। सेल्समैन शा¨पग कार्ट समेत मौजूद रहेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 09:59 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 09:59 PM (IST)
चलती ट्रेन में यात्रियों को मिलेगा खरीदारी का मौका
चलती ट्रेन में यात्रियों को मिलेगा खरीदारी का मौका

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर, (चंदौली): बदलते दौर के साथ बदल रही रेलवे अपने अपने यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा करने की दिशा में पहल करने जा रही है। अब चलती ट्रेन में यात्री जरूरत की चीजें खरीद सकेंगे ठीक उसी तरह जैसी सुविधा हवाई जहाज में मिलती है। इसकी शुरुआत सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन से होगी। प्रयोग के तौर पर 16 प्रीमियम ट्रेनों में नई व्यवस्था लागू की जाएगी। सेल्समैन शा¨पग कार्ट समेत मौजूद रहेंगे।

रेल यात्रियों का सफर सुहाना और अनुभव रोचक बनाने को रेलवे ने ट्रेनों में खरीदारी की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी की है। नई व्यवस्था हवाई जहाज सरीखी होगी। यात्री चलती ट्रेन में रोजमर्रा की वस्तुएं नकद, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए खरीद सकेंगे। इसकी शुरुआत 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में की जाएगी। इसका फायदा केवल यात्रियों को ही नहीं होगा बल्कि रेलवे की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। जंक्शन से होकर गुजरने वाली शताब्दी, राजधानी, दुरंतों आदि प्रीमियम ट्रेनों में सवारी करने वाले यात्री इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस बाबत मंडल रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना ने बताया कि यात्रियों का सफर रोमांचक बनाने और सुविधाओं में विस्तार के मद्देनजर यह योजना बनाई जा रही है। इसके लागू से रेलवे और यात्री दोनों को ही फायदा होगा।

chat bot
आपका साथी