कृषि बीज भंडार का खुला ताला, किसान लाभान्वित

धान के बीज को लेकर किसानों के प्रदर्शन के बाद व्यवस्था पटरी पर आ गई। ब्लाक मुख्यालय स्थित राजकीय कृषि बीज भंडार का कई दिनों से बंद पड़ा ताला शनिवार की सुबह 9 बजे खुल गया। विभिन्न गांव से आए दर्जनों किसानों ने

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 05:06 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 05:06 PM (IST)
कृषि बीज भंडार का खुला ताला, किसान लाभान्वित
कृषि बीज भंडार का खुला ताला, किसान लाभान्वित

जासं, चकिया (चंदौली) : धान के बीज को लेकर किसानों के प्रदर्शन के बाद व्यवस्था पटरी पर आ गई। ब्लाक मुख्यालय स्थित राजकीय कृषि बीज भंडार का कई दिनों से बंद पड़ा ताला खुल गया। विभिन्न गांव से आए दर्जनों किसानों ने लगभग 2 क्विंटल धान का बीज योजना के तहत प्राप्त किया।

राजकीय कृषि भंडार केंद्र पर धान की उन्नतशील पीआर 121 प्रजाति का 24.7 क्विटल, सी एक्स वन 6.30 व एम 105 प्रजाति का 2.70 क्विंटल का स्टाक बना हुआ है। इसका रेट 37 व 51 रुपये प्रति किलो है। पर्वतपुर, नेवाजगंज, दिरेहूं, सिकन्दरपुर, बरौझी, अमरा, फत्तेपुर, रामपुरकला आदि दर्जनों गांव से पहुंचे किसानों ने लॉकडाउन का पालन करते हुए योजना का लाभ लिया। साथ ही केंद्र पर भरपूर मात्रा में धान का बीज उपलब्ध होने पर राहत की सांस लेते हुए आवश्यकतानुसार खरीदारी की। केंद्र पर मौजूद सभी प्रजातियों के बीज पर 50 प्रतिशत का अनुदान है। केंद्र प्रभारी श्याम नारायण चौहान ने बताया कि धान का बीच प्राप्त करने वाले किसानों के खाते में 50 प्रतिशत अनुदान वापस हो जाएगा। जिन किसानों की आधार फीडिग नहीं हुई है वे अपना आधार कार्ड, पासबुक व खतौनी की छाया प्रति समय से जमा कर दें।

chat bot
आपका साथी