पर्यावरण मित्र बनेंगे लाइनमैन, रहेंगे स्वस्थ

- पहल ऊर्जा मंत्री ने की पहल उपकेंद्र के पांच किलोमीटर दायरे में करेंगे साइकिल पेट्रोलि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Nov 2020 08:58 PM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2020 08:58 PM (IST)
पर्यावरण मित्र बनेंगे लाइनमैन, रहेंगे स्वस्थ
पर्यावरण मित्र बनेंगे लाइनमैन, रहेंगे स्वस्थ

- पहल

ऊर्जा मंत्री ने की पहल, उपकेंद्र के पांच किलोमीटर दायरे में करेंगे साइकिल पेट्रोलिग

- उपभोक्ताओं के घर तक पहुंचेंगे कर्मी, समस्या का शीघ्र होगा निस्तारण

- तीन हजार किमी में फैला है तारों का जंजाल, प्रदूषण से निजात जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली): पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने को प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने नई पहल की है। यूपी पावर कारपोरेशन ने निर्देश जारी किया है कि उपकेंद्र के पांच किलोमीटर दायरे में लाइन मैन साइकिल से पेट्रोलिग करेंगे और उपभोक्तों की समस्या को दूर करेंगे। इससे लाइनमैनों की सेहत तो दुरूस्त होगी ही पर्यावरण संरक्षण को भी बल मिलेगा।

दरअसल आधुनिकता के दौर में लोग अधिक से अधिक वाहनों का ही प्रयेाग कर रहे हैं। ऐसे में गाड़ियों से निकलने वाला धुआं जहां पर्यावरण को दूषित कर रहा है, वहीं कर्मियों के स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर पड़ रहा है। ऐसे में विद्युत विभाग पर्यावरण संरक्षण के साथ विभागीय कर्मियों के स्वास्थ्य को लेकर गंभीर है।

------------------

छह सौ कर्मी, तीन हजार किमी का लगाएंगे चक्कर

जनपद में लगभग छह सौ लाइनमैन हैं। लगभग तीन हजार किमी परिक्षेत्र में विद्युत तारों का जाल बिछा है। एक उपकेंद्र से पांच किलोमीटर के दायरे का चक्रमण कर्मी साइकिल से ही करेंगे। साइकिल से पेट्रोलिग करने में आसानी से गड़बड़ी भी मिल जाएगी।

====

कर्मियों के स्वास्थ्य व पर्यावरण संरक्षण को देखते हुए यह पहल की गई है। लाइनमैनों को पांच किलोमीटर दायरे में साइकिल से फाल्ट दूर का निर्देश दिया गया है।

प्रवीण कुमार, अधिशासी अभियंता

chat bot
आपका साथी