खाकी को मिलेगा खादी का साथ, कोरोना से करेंगे दो-दो हाथ

खाकी को मिलेगा खादी का साथ कोरोना से करेंगे दो-दो हाथ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 10:39 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 05:58 AM (IST)
खाकी को मिलेगा खादी का साथ, कोरोना से करेंगे दो-दो हाथ
खाकी को मिलेगा खादी का साथ, कोरोना से करेंगे दो-दो हाथ

अमित द्विवेदी, चंदौली

---------------

खाकी और खादी मिलकर कोरोना की रोकथाम में अहम साबित होंगे। बगैर मास्क बाहर घूमने वालों पर कार्रवाई का चाबुक चलाने के साथ खादी के कपड़े से निर्मित सूती मास्क पकड़ाकर पुलिस 10 रुपये वसूलेगी। जुर्माने की रकम राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं को जाएगी। डीएम और एसपी को एक हजार मास्क की खेप अतिशीघ्र उपलब्ध कराने का प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास का फरमान मुख्य विकास अधिकारी तक पहुंच चुका है। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मास्क तैयार करने में जुट गई हैं।

कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण का शासन का हथकंडा स्वयं सहायता समूह की गरीब महिलाओं के लिए रोजगार का फंडा भी साबित होने जा रहा है। प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास विभाग ने निर्देश जारी किया है कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को खादी का कपड़ा उपलब्ध कराते हुए मास्क तैयार कराएं और एक-एक हजार मास्क की खेप जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को उपलब्ध कराए हुए उन्हें शासन की मंशा से अवगत कराएं, जिसके तहत बिना मास्क घूमने वालों पर कार्रवाई के साथ प्रति व्यक्ति दो मास्क उपलब्ध कराते हुए 10 रुपये वसूलने हैं।

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को जाएगी जुर्माने की रकम

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रति मास्क 13.60 रुपये उपलब्ध कराने का प्रावधान है। नए निर्देशों के अनुसार पुलिस समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित मास्क कार्रवाई के दौरान लोगों को उपलब्ध कराएगी और बदले में पांच रुपये प्रति मास्क वसूलेगी। जुर्माने की रकम महिलाओं को दी जाएगी। बकाया धन अनुदान के तहत एनआरएलएम मुहैया कराएगा, जबकि कपड़ा के एवज में खादी विभाग को भी सरकार से अनुदान मिलेगा। इस समूचे कार्य की जिम्मेदारी डीसी एनआरएलएम को सौंपी गई है। निर्देश प्राप्त होने के बाद समूह की महिलाएं मास्क तैयार करने के कार्य में जुट गई हैं। जिलाधिकारी और एसपी को खादी के कपड़े के बने मास्क उपलब्ध कराने का प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास का निर्देश प्राप्त हुआ है। यह पहल समूह की महिलाओं को रोजगार मुहैया कराने के दृष्टिगत काफी अहम साबित होगी।

-एमपी चौबे, डीसी एनआरएलएम।

chat bot
आपका साथी