जंक फूड से बढ़ा रहा मोटापा, पौष्टिक आहार रखेगा स्वस्थ

स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. मोनिका सिंह ने कहा कि जंक फूड के सेवन से मोटापा बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 11:19 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:02 AM (IST)
जंक फूड से बढ़ा रहा मोटापा, पौष्टिक आहार रखेगा स्वस्थ
जंक फूड से बढ़ा रहा मोटापा, पौष्टिक आहार रखेगा स्वस्थ

जागरण संवाददाता, चंदौली : स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. मोनिका सिंह ने कहा कि जंक फूड के सेवन से मोटापा बढ़ रहा है। खासकर किशोरियों के लिए यह रोग का कारण बन गया है। जंक फूड के सेवन से शरीर में खून की कमी, मुहासे, घुटनों में दर्द की शिकायत रहती है। करीब 50 फीसद किशोरियां खून की कमी से ग्रसित हैं। ऐसे में अभिभावक बच्चों का ध्यान रखें। बच्चों को जंक फूड से दूर रखें और उन्हें पौष्टिक आहार, हरी सब्जियां, गुड़, चना, सोयाबीन, अंडा आदि के सेवन के लिए प्रेरित करें। डा. मोनिका बुधवार को दैनिक जागरण के हैलो डाक्टर कार्यक्रम में पाठकों के सवालों का जवाब दे रही थीं। उन्होंने कोरोना काल में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतने की सलाह दी। कहा कि समस्या होने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें।

-----------------------------

सवाल : घुटने व कमर में दर्द रहता है, क्या करें।

जवाब : एक बार मधुमेह व थायराइड की जांच करा लें। कैल्शियम की गोली का सेवन करें।

सवाल : पत्नी को कमर में दर्द रहता है। काफी दिनों से यह समस्या है, ठीक नहीं हो हो रहा।

जवाब : कमर दर्द के साथ और कोई दिक्कत है तो चिकित्सक को दिखाकर सलाह लें। खान-पान में सावधानी बरतें। अधिक से अधिक प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करें।

सवाल : छह माह पूर्व आपरेशन से बच्चा हुआ था, पेट में खिचाव रहता है।

जवाब : यह सामान्य समस्या है। कुछ दिनों में ठीक हो जाएगा। यदि दर्द हो रहा है तो एक बार चिकित्सक को जरूर दिखवा लें।

सवाल : कोरोना काल में गर्भवती महिलाओं को किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए।

जवाब : महामारी के दौर में गर्भवती महिलाओं के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं। ऐसे में मास्क व शारीरिक दूरी का पालन जरूरी है। वहीं समय-समय पर चिकित्सक को दिखाकर सलाह लेते रहें। उनके कहने पर ब्लड व अल्ट्रासाउंड जांच कराएं।

सवाल : सिर में दर्द और चक्कर आता रहता है। काफी दिनों से इस समस्या से जूझ रही हूं।

जवाब : कमजोरी की वजह से इस तरह की दिक्कत हो सकती है। ऐसे में एक बार चिकित्सक को दिखा लें। वहीं संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करें।

सवाल : शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए किस तरह का आहार लें।

जवाब : शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए फल व हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें। वहीं दूध, अंडा व मछली आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। मसालेदार सब्जियों से परहेज करें।

सवाल : गर्भावस्था के दौरान किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए।

जवाब : गर्भावस्था के दौरान नियमित चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है। भारी सामान न उठाएं, ज्यादा देर तक न सोएं, न ही बैठें। भोजन संतुलित और सुपाच्य लें। वहीं चिकित्सक के कहने पर अल्ट्रासाउंड व खून की जांच भी कराते रहें। इससे प्रसव में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

----------------

इन्होंने पूछे सवाल :

चहनियां की मंजू पांडेय, दुबेपुर के सुरेंद्र दुबे, भभुआ की रिजवाना बानो, नौगढ़ के तेजबहादुर, पीडीडीयू नगर की सुनीता, चंदौली की प्रियंका, आयुषी, चकिया की मालती, इलिया के रमेश, पीडीडीयू नगर की सीमा देवी आदि ने सवाल पूछे।

chat bot
आपका साथी