ओमिक्रोन जांच में काम नहीं आएगी जिला अस्पताल की लैब, बाहर जाएगा सैंपल

चंदौली कोरोना हर बार नए स्वरूप में सामने आ रहा है। ऐसे में प्रशासन की ओर से की गईं पिछली तैयारियां नाकाफी साबित हो रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 03:37 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 03:37 PM (IST)
ओमिक्रोन जांच में काम नहीं आएगी जिला अस्पताल की लैब, बाहर जाएगा सैंपल
ओमिक्रोन जांच में काम नहीं आएगी जिला अस्पताल की लैब, बाहर जाएगा सैंपल

जागरण संवाददाता, चंदौली : कोरोना हर बार नए स्वरूप में सामने आ रहा है। ऐसे में प्रशासन की ओर से की गईं पिछली तैयारियां नाकाफी साबित हो रही हैं। जिला अस्पताल में कोरोना की आरटीपीआर जांच के लिए लैब स्थापित किया गया है, लेकिन ओमिक्रोन संक्रमण में यह लैब काम नहीं आएगी। मरीजों का सैंपल लेकर बाहर भेजा जाएगा।

कोरोना के सबसे खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रोन ने दस्तक दे दी है। मरीजों के मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। ऐसे में खतरा बढ़ता जा रहा है। शासन-प्रशासन ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए जांच और इलाज की व्यवस्था मुकम्मल की है। जिला अस्पताल के एमसीएच (मातृ व शिशु विग) में अत्याधुनिक लैब बनाया गया है। यहां रोजाना लगभग 500 मरीजों की आरटीपीसीआर जांच होगी। हालांकि ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों की जांच यहां नहीं हो पाएगी। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति की कोरोना की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई तो उसका सैंपल लेकर ओमिक्रोन जांच के लिए भेजना होगा। रिपोर्ट आने में समय लग सकता है। इससे सबसे तेज संक्रमण फैलाने वाले नए वैरिएंट से और अधिक लोगों के ग्रसित होने की आशंका प्रबल है।

संक्रमण को लेकर प्रशासन अलर्ट

ओमिक्रोन के संक्रमण को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिलाधिकारी ने प्रवासियों की स्क्रीनिग व सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निगरानी समितियों को सक्रिय करने और आमजन से कोविड प्रोटोकाल का पालन करने पर जोर दिया है। उन्होंने संक्रमण रोकने के लिए पुलिस, प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की जिम्मेदारी व जवाबदेही तय की है। जिन इलाके में संक्रमण फैला, उस क्षेत्र के अफसरों की जवाबदेही होगी।

' जिला अस्पताल में स्थापित लैब में ओमिक्रोन जांच की सुविधा नहीं है। कोरोना संक्रमित मरीजों का सैंपल इसके लिए बाहर भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद ही उनके अंदर ओमिक्रोन संक्रमण की पुष्टि होगी।

डाक्टर वीपी द्विवेदी, सीएमओ

chat bot
आपका साथी