बैंकों की आनाकानी से स्वरोजगार लाभार्थी मुश्किल में

जागरण संवाददाता चंदौली कोरोना काल में बैंकों की आनाकानी रोजगार की राह में सबसे बड़

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 07:36 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 07:36 PM (IST)
बैंकों की आनाकानी से स्वरोजगार लाभार्थी मुश्किल में
बैंकों की आनाकानी से स्वरोजगार लाभार्थी मुश्किल में

जागरण संवाददाता, चंदौली : कोरोना काल में बैंकों की आनाकानी रोजगार की राह में सबसे बड़ी बाधा बन गई है। बैंकों में स्वरोजगार लाभार्थियों के दर्जनों आवेदन लंबित हैं। फाइलें धूल फांक रही हैं। बैंक प्रशासन तरह-तरह के नियमों का हवाला देकर स्वरोजगार आवेदनों को स्वीकृति देने में आनाकानी कर रहा है। इससे स्वरोजगार लाभार्थियों की मुश्किलें बढ़ गई है।

डीएम संजीव सिंह ने मंगलवार को सलाहकार समिति की बैठक में बैंक प्रतिनिधियों को सख्त हिदायत दी। कार्यप्रणाली में सुधार न होने पर शासन स्तर पर शिकायत करने की चेतावनी दी।

सरकार इस समय स्वरोजगार को लेकर तमाम योजनाएं चला रही हैं। उद्यम प्रोत्साहन केंद्र, खादी ग्रामोद्योग विभाग, कृषि विभाग व कौशल विकास मिशन से संबंधित स्वरोजगार योजनाएं बैंकों पर आश्रित हैं। योजनाओं के लिए चयनित लाभार्थियों की फाइल ऋण के लिए बैंकों में भेजी जाती है लेकिन बैंक इस पर कार्रवाई में सुस्ती बरत रहे।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना समेत किसान क्रेडिट कार्ड व स्वयं सहायता समूहों के खाता खोलने में दिलचस्पी नहीं लेते। ऐसे में चयनित लाभार्थी वित्तीय गतिविधियों से जुड़े नहीं पा रहें हैं। डीएम ने बैंक प्रतिनिधियों को सख्त हिदायत दी। विभागाध्यक्षों की भी क्लास लगाई। कहा, स्वरोजगार योजनाओं में सुस्ती बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अपने स्तर से लाभार्थियों की पूरी डिटेल के साथ फाइल तैयार कर बैंकों में भेजें ताकि किसी तरह की बाधा की गुंजाइश न रहे। निर्देशित किया कि बैंक ऋण आवेदनों पर कार्रवाई में आनाकानी न करें। आवेदनों की जांच कर पात्रों को स्वरोजगार के लिए जरूर ऋण दिया जाए। सीडीओ अजितेंद्र नारायण, यूनियन बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक सुशील कुमार सिंह, उपायुक्त स्वत: रोजगार एमपी चौबे, एलडीएम शंकरशरण सामंत, डीडीएम नाबार्ड तनुज सेन मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी