तनाव कम करने के लिए योग जरूरी फोटो-

पड़ाव(चंदौली): पतंजलि योग पीठ की ओर से साहूपुरी स्थित 148वीं वाहिनी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के प्

By Edited By: Publish:Sat, 28 May 2016 11:44 PM (IST) Updated:Sat, 28 May 2016 11:44 PM (IST)
तनाव कम करने के लिए योग जरूरी  फोटो-

पड़ाव(चंदौली): पतंजलि योग पीठ की ओर से साहूपुरी स्थित 148वीं वाहिनी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के प्रांगण में शनिवार से तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन कमांडेंट वीपी त्रिपाठी व योगाचार्य राजेश योगी ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

इस मौके पर कमांडेंट ने कहा कि इस भाग दौड़ भरे जीवन में और विशेष रूप से सुरक्षा बलों के कार्यजनित तनाव को कम करने के लिए योग की एक जीवनशैली के रूप में अपनाना होगा। मन और शरीर के पूर्ण समन्वय के लिए योग से बढ़कर और कोई दूसरा तरीका नहीं हो सकता है। कहा कि नियमित योगाभ्यास न सिर्फ स्वच्छ मन व स्वच्छ शरीर को बनाता है, बल्कि यह हमारे व्यवसायिक हुनर वृद्धि में भी सहायक है। वहीं राजेश योगी ने कहा कि ऊर्जा का महान स्त्रोत सूर्य है। कहा कि सूर्य की पहली किरण के साथ जब हम सूर्य नमस्कार करते हैं तो दिमाग के भू मध्य भाग में पिनियन ग्रंथी होती है और इस ग्रंथी से एक हार्मोन निकलता है, जिसे सेरोटोनिन और मेलोटोनिन कहा जाता है। इस अवसर पर द्वितीय कमान अधिकारी ओपी पांडेय, उप कमांडेंट धीरज ¨सह, पीपी ¨सह, गीतांशु मेहता, ज्योफरी, सूबेदार मेजर अनिल राय आदि उपस्थित थे।

प्राणायाम से दूर होती हैं सूक्ष्म बीमारिया

मुगलसराय : स्वदेशी जागरण मंच की ओर से बाकले जिमखाना में चल रहा नि:शुल्क योग शिविर आठवें दिन शनिवार को लोगों को विभिन्न योग सिखाए गए। शिविर की शुरूआत मुख्य अतिथि गोपाल तिवारी ने किया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि ने कहा कि योग बराबर करने से उम्र घट जाती है और बूढ़ा आदमी अपने को जवान समझता है। कहा कि प्राणायाम करने से हमारे शरीर में सूक्ष्म बीमारियों दूर हो जाती हैं। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। सभी व्यक्ति को समय निकालकर योग करना चाहिए। इस अवसर पर मयंक जायसवाल, रामनाथ वर्मा, मनोज, सविता, मीना, कपिलदेव, बालचरन, ओमप्रकाश गुप्ता, सत्यनारायण, शिवजी, आशीष आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी