1.20 करोड़ से बनेगी जिले की पहली गोशाला

विकास क्षेत्र के गौरी गांव में जिले की पहली गोशाला बनेगी। 1.20 करोड़ की लागत से निर्माण होगा, इसमें गोवंश के पशु ही रह सकते हैं। धनराशि से एक एकड़ में भवन व चहारदीवारी का निर्माण व पशुचारे की व्यवस्था होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Oct 2018 06:09 PM (IST) Updated:Mon, 01 Oct 2018 06:09 PM (IST)
1.20 करोड़ से बनेगी जिले की पहली गोशाला
1.20 करोड़ से बनेगी जिले की पहली गोशाला

जागरण संवाददाता, चंदौली : विकास क्षेत्र के गौरी गांव में जिले की पहली गोशाला बनेगी। 1.20 करोड़ की लागत से निर्माण होगा, इसमें गोवंश के पशु ही रह सकते हैं। धनराशि से एक एकड़ में भवन व चहारदीवारी का निर्माण व पशुचारे की व्यवस्था होगी।

राजकीय गोशाला न होने के कारण पशुओं के साथ क्रूरता चरम पर है। बिहार के रास्ते पशुओं को पश्चिम बंगाल पहुंचाया जा रहा और उनकी हत्या हो रही है। शासन के तमाम प्रयास के बाद भी किसी जिले में पशु तस्करी का खेल नहीं रुक रहा बल्कि इस धंधे में लिप्त लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। हालांकि शासन स्तर से कड़ाई का नतीजा है कि पुलिस पशु तस्करों की धरपकड़ तेज कर दी है। गोवंश के बछड़े व सांड खुलेआम घूमते दिखाई दे जा रहे हैं। ये पशुपालकों के लिए परेशानी का कारण बने हैं। कड़ी मेहनत से तैयार की गई फसल को वे चट कर जाते हैं। पशुपालक यदि खेतों से ऐसे छुट्टा पशुओं को भगाते भी तो किसान को हमले की नीयत से दौड़ा लेते हैं। सरकार ने गोशाला खोलने का निर्णय लेकर न केवल पशुओं को जीवनदान दिया बल्कि किसानों के परेशानी खत्म करने का प्रयास किया है।

-----

'गौरी गांव में एक एकड़ जमीन का चयन किया गया है। 1.20 करोड़ की लागत से इसमें भवन व बाउंड्रीवाल का निर्माण कराया जाएगा।

डा. एसपी पांडेय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी