पाकिस्तान कॉल कराने वाले मिनी एक्सचेंज का भंडाफोड़

पुलवामा हमले के बाद से सुरक्षा एजेंसियां देश विरोधी ताकतों के खिलाफ अभियान चला रही हैं। इसी कड़ी में अनाधिकृत गेटवे के जरिए कॉल ट्रांसफर कर पाकिस्तान व अन्य देशों में बात कराने वाले मिनी टेलीफोन एक्सचेंज का नगर कोतवाली पुलिस ने भंडाफोड़ किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Feb 2019 10:58 PM (IST) Updated:Mon, 25 Feb 2019 10:58 PM (IST)
पाकिस्तान कॉल कराने वाले मिनी एक्सचेंज का भंडाफोड़
पाकिस्तान कॉल कराने वाले मिनी एक्सचेंज का भंडाफोड़

बुलंदशहर : पुलवामा हमले के बाद से सुरक्षा एजेंसियां देश विरोधी ताकतों के खिलाफ अभियान चला रही हैं। इसी कड़ी में अनाधिकृत गेटवे के जरिए कॉल ट्रांसफर कर पाकिस्तान व अन्य देशों में बात कराने वाले मिनी टेलीफोन एक्सचेंज का नगर कोतवाली पुलिस ने भंडाफोड़ किया। दो आरोपितों को भी गिरफ्तार किया है। मुख्य आरोपित फरार है। इन पर राष्ट्रीय सुरक्षा व हवाला संबंधी कॉल कराने का भी शक है। आरोपितों से स्थानीय खुफिया विभाग व इंटेलिजेंस भी पूछताछ कर रही है।

सोमवार को पुलिस आफिस में पत्रकार वार्ता में एसपी सिटी अतुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि रविवार देर शाम नगर कोतवाल ध्रुव भूषण दुबे को सूचना मिली थी कि ऊपरकोट के मोहल्ला सादात में एक मिनी एक्सचेंज चल रहा है, जहां से कश्मीर, पाकिस्तान, सऊदी अरब, कुवैत आदि के लोगों की भारत में बात कराई जाती है। एसपी सिटी ने बताया कि इंस्पेक्टर नगर कोतवाली ने फोर्स के साथ दबिश देकर वहां से वसीम अंसारी पुत्र मुख्तार अहमद व मोहम्मद आसिफ उर्फ आशु पुत्र मोहम्मद उस्मान निवासी टंटान मोहल्ला ऊपरकोट को गिरफ्तार कर लिया। एसपी सिटी ने बताया कि वसीम मिनी एक्सचेंज के जरिए वीओआइपी (वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) कॉल को अनाधिकृत गेटवे से लोकल कॉल में बदलकर सस्ती दरों में बात कराते थे।

आरोपितों से बरामद सिम कार्ड भी अन्य लोगों की आइडी पर थे। वसीम पर मेरठ के ब्रह्मापुरी थाने में वर्ष 2011 का एक चोरी का मुकदमा दर्ज है। एसपी सिटी ने बताया कि आरोपितों का नेटवर्क प्रयागराज, मुरादाबाद, हापुड़ समेत कई जिलों में फैला है। वसीम का भाई इमरान मिनी एक्सचेंज का मुख्य आरोपित है। उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस की टीमें दबिश दे रही हैं।

यह हुआ बरामद

मिनी एक्सचेंज यंत्र, दो लैपटॉप, एक की-बोर्ड, एक मॉनीटर, पांच मोबाइल, वीडियो कैमरा, चार लीड, चार्जर और 125 सिम कार्ड बरामद हुए। इनमें सऊदी अरब के सिम भी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी