ठगी करने वाले 'बंटी-बबली' गिरफ्तार

बुलंदशहर : शादी के झांसा देकर डाक्टर, पुलिसकर्मी व आम लोगों से ठगी करने वाले भाई-बहन को पुलिस ने गि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jun 2018 10:30 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jun 2018 10:30 PM (IST)
ठगी करने वाले 'बंटी-बबली' गिरफ्तार
ठगी करने वाले 'बंटी-बबली' गिरफ्तार

बुलंदशहर : शादी के झांसा देकर डाक्टर, पुलिसकर्मी व आम लोगों से ठगी करने वाले भाई-बहन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित के पास से ठगी के जेवरात व अन्य कीमती सामान भी मिला है। दोनों आरोपित अखबार में प्रकाशित वैवाहिक विज्ञान देखने के बाद लोगों को शिकार बनाते थे। पुलिस के मुताबिक दोनों दो दर्जन से अधिक लोगों से लाखों की ठगी कर चुके हैं।

पुलिस आफिस में सोमवार को हुई पत्रकार वार्ता में एसपी सिटी डा. प्रवीन रंजन ¨सह ने बताया कि इटावा जनपद के हरि निकुंज नौरंगाबाद निवासी राहुल सक्सेना पुत्र प्रदीप सक्सेना ने नगर कोतवाली में एक रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पीड़ित ने बताया कि वह अपने भाई अंकित के साथ लड़की देखने बुलंदशहर आए थे। लड़की पसंद आने के बाद भाई-बहन ने शादी के नाम पर अंकित के खाते से 60 हजार निकलवा लिए और ज्वैलरी व मोबाइल खरीदने के बाद दोनों रफूचक्कर हो गए। पुलिस ने इसकी जांच शुरू कर दी। एसपी सिटी ने बताया कि सोमवार को नगर कोतवाल धनंजय मिश्र की टीम ने आरोपित रानी व भाई प्रमोद पुत्र बनवारी लाल निवासी मोहल्ला रामविहार को मामन चैक पोस्ट से गिरफ्तार कर लिया। दोनों भाई-बहन ठगी के सामान बेचने को कहीं जा रहे थे। पुलिस को आरोपितों के पास से तीस हजार नकद, 17 मोबाइल, दो लेपटॉप, विभिन्न बैंकों की पांच पासबुक व सोने व चांदी के जेवरात आदि सामान भी मिला है। समाचार पत्रों में प्रकाशित वैवाहिक विज्ञापन देखकर करते थे ठगी

एसपी सिटी डा. प्रवीन रंजन ¨सह ने बताया को दोनों बहन-भाई समाचार पत्रों में प्रकाशित वैवाहिक विज्ञापनों में लिखे मोबाइल नंबर पर संपर्क करते थे। प्रमोद लड़की का पिता बनकर शादी की बात करता था और जाल में फंसे शिकार को लड़की दिखाने के लिए बुलंदशहर, मेरठ व आसपास के जिलों में बुला लेता था। लड़की पसंद आने के बाद आरोपित पीड़ित से शादी के नाम ज्वैलरी, मोबाइल आदि कीमती सामान खरीदकर रफूचक्कर हो जाते थे। साथ ही दोनों आरोपित अपना मोबाइल नंबर बदलकर नए शिकार की तलाश में जुट जाते थे। नगर कोतवाल ने बताया कि गिरफ्तार भाई-बहन को सोमवार को कोर्ट में पेश किया गया। जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। इन लोगों से कर चुके हैं ठगी

नगर कोतवाल ने बताया कि दोनों भाई-बहन पिछले कई सालों से शादी का झांसा देकर लोगों से ठगी कर रहे थे। अब तक करीब एक दर्जन से अधिक लोगों के शिकार बना चुके हैं, इसमें डाक्टर, शिक्षक व पुलिसकर्मी से लेकर आम लोग भी शामिल हैं। -2016 में आरोपितों ने सिकंदराबाद निवासी शिक्षक अशोक कुमार यादव निवासी बेनीपुर को शादी का झांसा देकर 1.57 लाख रुपये की ठगी की थी। इसका मुकदमा नगर कोतवाली में दर्ज है।

-2017 में डा. बृजेश निवासी खमरिया, थाना बहेड़ी, जिला बरेली से 90 हजार की खरीदारी व नकदी ठगी थी।

-2017 में ही आरोपितों ने डा. शिशुपाल गंगवार निवासी मुड़िया भीकमपुर थाना हाफिजगंज जिला बरेली, जो सेंट्रल हास्पिटल हल्द्वानी में डाक्टर है, उनसे से दो लाख की खरीदारी व नकदी ठगी थी।

- एक वर्ष पहले दोनों भाई-बहन ने डा. र¨वद्र निवासी कुमरिया थाना नवाबगंज, जिला बरेली से भी 90 हजार रुपये की ठगी की थी। इसके अलावा दोनों आरोपित एक पुलिसकर्मी को भी शिकार बना चुके है।

chat bot
आपका साथी