प्रदूषण फैलाने पर तीन फैक्ट्री संचालकों के खिलाफ मुकदमा

प्रदूषण फैलाने पर तीन फैक्ट्री संचालकों के खिलाफ मुकदमा -डीएम ने मारा था सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र में छापा -कार्बन उत्सर्जन अधिक मिला श्रमिकों पर नहीं थे मास्क व ग्लब्स बुलंदशहर जेएनएन। औद्योगिक क्षेत्र में एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) के नियमों की अनदेखी कर वायु प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों पर प्रशासन ने शिकंजा कस दिया। तीन फैक्ट्रियों पर सील लगाने के बाद डीएम के निर्देश पर इनके संचालकों के खिलाफ प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी ने मुकदमा दर्ज कराया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 10:54 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 06:02 AM (IST)
प्रदूषण फैलाने पर तीन फैक्ट्री संचालकों के खिलाफ मुकदमा
प्रदूषण फैलाने पर तीन फैक्ट्री संचालकों के खिलाफ मुकदमा

बुलंदशहर, जेएनएन। औद्योगिक क्षेत्र में एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) के नियमों की अनदेखी कर वायु प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों पर प्रशासन ने शिकंजा कस दिया। तीन फैक्ट्रियों पर सील लगाने के बाद डीएम के निर्देश पर इनके संचालकों के खिलाफ प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी ने मुकदमा दर्ज कराया है।

औद्योगिक क्षेत्र में लगातार बढ़ते प्रदूषण की शिकायतों पर डीएम रवींद्र कुमार ने शुक्रवार को टीम के साथ फैक्ट्रियों में छापा मारा था। इनमें निष्प्रयोज्य वाहनों के टायरों से ज्वलनशील पदार्थ निकालने और अवशेषों से तार निकालकर गलाने वाली फैक्ट्रियां निशाने पर रहीं। डीएम ने तीन फैक्ट्रियों पर सील लगवा दी थी और फैक्ट्री संचालकों पर मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए थे। क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी जीएस श्रीवास्तव ने आरवी इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के प्रोपराइटर विवेक अरोरा, सोमेश्वर एलॉयज के प्रोपराइटर मोहित मित्तल और एएम इंटरप्राइजेज के अज्ञात प्रोपराइटर के खिलाफ कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

उन्होंने बताया कि तीनों फैक्ट्रियों से अधिक मात्रा में कार्बन उत्सर्जन हो रहा था और रखरखाव भी सही नहीं मिला। श्रमिकों को मास्क व ग्लव्स जैसे जीवनरक्षक उपकरण तक नहीं दिए गए थे। दो दिन पूर्व भी संबंधित फैक्ट्री संचालकों को कड़े निर्देश दिए गए थे। लेकिन इसके बावजूद संचालन जारी था।

लेखपालों को रिपोर्ट देने के निर्देश

डीएम रवींद्र सिंह ने राजारामपुर, सांवली, हृदयपुर, अंधेल, तिलबेगमपुर, किशनपुर बिशनपुर समेत औद्योगिक क्षेत्र के आसपास के गांवों के लेखपालों को सुबह कोतवाली में तलब किया। सभी को औद्योगिक क्षेत्र में पहुंचकर ऐसी फैक्ट्रियों की रिपोर्ट देर शाम तक देने का निर्देश दिया, जिनकी चिमनी से धुआं निकल रहा है।

chat bot
आपका साथी