5282 परीक्षार्थियों ने छोड़ी रजिस्ट्रार कानूनगो परीक्षा

बुलंदशहर : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से रजिस्ट्रार कानूनगो की जिले में 23 केंद्रों पर आयोजित परीक्ष

By Edited By: Publish:Sun, 25 Jan 2015 09:57 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jan 2015 09:57 PM (IST)
5282 परीक्षार्थियों ने छोड़ी रजिस्ट्रार कानूनगो परीक्षा

बुलंदशहर : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से रजिस्ट्रार कानूनगो की जिले में 23 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में करीब करीब 59 प्रतिशत ही परीक्षार्थी सम्मिलित हुए, जबकि 41 फीसद परीक्षार्थियों ने निजी कारणों से परीक्षा छोड़ दी। उत्तर पुस्तिकाएं सील कर स्पीड डाक से आयोग को भेजी जाएंगी।

रविवार को रजिस्ट्रार कानूनगो की परीक्षा के लिए जिले में कुल 23 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा सुबह 9.30 से 11.30 और अपराह्न 2.30 से 4.30 बजे तक दो पालियों में हुई। कुल 12,798 परीक्षार्थी थे, लेकिन 7,516 परीक्षार्थी ही शरीक हुए। बाकी 5,282 अनुपस्थित रहे।

नगर के राजकीय इंटर कालेज में 600 में 354 उपस्थिति व 246 गैरहाजिर, मुस्लिम इंटर कालेज में 600 में 305 उपस्थिति व 295 अनुपस्थित रहे। इस वजह से परीक्षा कक्ष में सीटें खाली रहीं। प्राय: सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों की अनुपस्थिति का औसत यही रहा। माना जा रहा है कि इसी दिन बैंक पीओ, टीजीटी एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं होने से अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

सकुशल परीक्षा के लिए नगर मजिस्ट्रेट मंजूलता सहित 9 जोनल व 14 सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्रों का राउंड लेते रहे। इसके अलावा लोक सेवा आयोग से आई चार सदस्यीय टीम ने भी मॉनिट¨रग की। केंद्र के आसपास स्थित फोटो स्टेट मशीन की दुकानें बंद करा दी गई थीं। जिलाधिकारी बी. चंद्रकला ने एसडीएम सदर के साथ डीएवी इंटर कालेज एवं जीजीआइसी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए। नोडल अधिकारी एडीएम प्रशासन विशाल सिंह ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। कहीं से कोई अप्रिय खबर नहीं है। अनुचित साधनों के प्रयोग का भी कोई मामला नहीं है।

समय की कमी से सवालों में उलझे अभ्यार्थी

रजिस्ट्रार कानूनगो की पहली पाली की परीक्षा सामान्य ज्ञान व दूसरी पाली में गणित व रिजनिंग की थी। 150-150 अंकों के 100-100 सवाल करने थे। सामान्य ज्ञान में दिसंबर 14 तक के समसामयिक घटनाक्रमों के बारे में सवाल पूछे गए थे। बदायूं, शाहजहांपुर आदि जिलों से पहुंचे अंकुर, नेत्रपाल, प्रदीप कुमार, मदनलाल, शाकिर, शुएब, कमलेश कुमार आदि ने बताया कि परीक्षा में सवाल ठीक आए थे। समय के अभाव में कई प्रश्न छूट गए।

पांच मिनट पहले ले ली उत्तर पुस्तिका

राजकीय इंटर कालेज के कक्ष नंबर 20 के परीक्षार्थियों से पहली पाली में पांच मिनट पहले ही उत्तरपुस्तिका ले ली गई। परीक्षार्थियों ने बताया कि कक्ष निरीक्षक ने यह कहते हुए पुस्तिकाएं ले ली कि यहां तक घंटी बजने की आवाज नहीं आती है। इस वजह से परीक्षार्थी कुछ प्रश्नों का उत्तर पूरा नहीं कर पाए।

chat bot
आपका साथी