ठंड में ठिठुरते राहगीरों को रैन बसेरा में मिलेगा सहारा

जिला मुख्यालय समेत सभी शहरों में राहगीरों के लिए ठंड से बचाव रैन बसेरे शुरू हो गए हैं। इन रैन बसेरों में राहगीरों को ठंड से बचाव को लिहाफ एवं गद्दों की व्यवस्था की गई है। प्रशासन एवं पालिका नगर पंचायतों की ओर से रैन बसेरों की सुरक्षा को कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 10:09 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 10:09 PM (IST)
ठंड में ठिठुरते राहगीरों को रैन बसेरा में मिलेगा सहारा
ठंड में ठिठुरते राहगीरों को रैन बसेरा में मिलेगा सहारा

जेएनएन, बिजनौर। जिला मुख्यालय समेत सभी शहरों में राहगीरों के लिए ठंड से बचाव रैन बसेरे शुरू हो गए हैं। इन रैन बसेरों में राहगीरों को ठंड से बचाव को लिहाफ एवं गद्दों की व्यवस्था की गई है। प्रशासन एवं पालिका, नगर पंचायतों की ओर से रैन बसेरों की सुरक्षा को कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए रैन बसेरों में उचित व्यवस्था की जा रही है। प्रत्येक रैन बसेरे में रोजाना लिहाफों के कवर बदले जा रहे हैं, वहीं बसेरे में आने वाले राहगीरों के हाथों को सैनिटाइज किया जाता है, ताकि कोरोना वायरस संक्रमण से बचा जा सके। पिछले कई दिनों से जनपद के मौसम में बदलाव हो रहा है। आसमान में बादल व हल्की बारिश होने से जनपद के तापमान में गिरावट हो रही है, जिससे ठंड का असर बढ़ रहा है। प्रत्येक साल की तरह इस बार भी प्रशासन, नगर पालिकाएं, नगर पंचायतों की ओर से राहगीरों के लिए रैन बसेरे तैयार किए जा रहे हैं। ठंड से बचाव के लिए सभी तहसीलों में पर्याप्त कंबल भिजवा दिए गए हैं। नजीबाबाद में शीत को देखते हुए स्थापित किए गए रैन बसेरे का लाभ सर्द रात में राहगीर को मिल रहा है, लेकिन कोविड-19 को देखते हुए बचाव कार्यों पर ध्यान नहीं है। नगर में बिजनौर मार्ग पर रोडवेज डिपो के बाहर रैन बसेरा स्थापित किया गया है। हालांकि रैन बसेरा की जिम्मेदारी देख रहे पालिकाकर्मी का दावा है कि रैन बसेरे को रोजाना सैनिटाइज किया जा रहा है, लेकिन वास्तव में न तो रैन बसेरा परिसर सैनिटाइज हो रहा है और न ही उसमें रखे लिहाफ और गद्दे के कवर बदले जा रहे हैं। रैन बसेरे में महिला के लिए पृथक से कोई व्यवस्था नहीं की गई है। पालिकाकर्मी का कहना है कि रोजाना करीब आठ-दस लोग रैन बसेरे में ठहर रहे हैं।

वहीं धामपुर नगर पालिका की ओर से शुरू किए गए रैन बसेरे ठंड में लोगों का सहारा बन रहे हैं। नगर पालिका परिसर की ओर से रोडवेज बस अड्डे के पास रैन बसेरा बनाया गया है। यहां दर्जन भर से अधिक लोगों के ठहरने की व्यवस्था है। कुछ दिनों पहले तक यहां व्यवस्था ठीक नहीं थी, लेकिन पिछले सप्ताह से ठंड बढ़ने के बाद पालिका प्रशासन ने यहां अतिरिक्त इंतजाम कर दिए हैं। रैन बसेरे में मुख्य रूप से रिक्शा चालक व कुछ अन्य लोग सहारा ले रहे हैं। ईओ सुभाष कुमार ने बताया कि लोगों के लिए उचित व्यवस्था की गई है, अभी यह अस्थाई रैन बसेरा है। स्थायी रैन बसेरे का निर्माण डूडा विभाग की ओर से नहटौर फाटक के पास कराया जा रहा है, जो जल्द ही बन कर तैयार हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी