मुर्गी और कौए मृत मिलने से ग्रामीणों में खौफ

अफजलगढ़ क्षेत्र के गांव आलमपुर गांवड़ी में ग्रामीणों को अलग-अलग जगहों पर चार कौवे और तीन मुर्गियां मृत मिलीं। ग्रामीणों में बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर भय व्याप्त है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 10:26 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 10:26 PM (IST)
मुर्गी और कौए मृत मिलने से ग्रामीणों में खौफ
मुर्गी और कौए मृत मिलने से ग्रामीणों में खौफ

जेएनएन, बिजनौर। अफजलगढ़ क्षेत्र के गांव आलमपुर गांवड़ी में ग्रामीणों को अलग-अलग जगहों पर चार कौवे और तीन मुर्गियां मृत मिलीं। ग्रामीणों में बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर भय व्याप्त है।

क्षेत्र के गांव आलमपुर गांवड़ी में बुधवार सुबह ग्रामीणों ने विभिन्न जगहों पर चार कौवे व तीन मुर्गियों को पड़े देखा। ग्रामीण धर्म सिंह के घर की छत पर दो कौवे मरे हुए मिले हैं। गांव आलमपुर गांवड़ी निवासी जितेंद्र सिंह ने बताया कि उनके घर के सामने एक कौआ व सुशील कुमार के घर के पीछे एक कौआ मरा हुआ पड़ा मिला है। वहीं गांव के रोशन सिंह की दो मुर्गी व लाल सिंह की एक मुर्गी ने दम तोड़ दिया। इससे ग्रामीणों में भय व्याप्त है कि यदि बर्ड फ्लू से इन पक्षियों की मौत हुई है। बर्ड फ्लू पूरे गांव में भी फैल सकता है। इससे पांच दिन पूर्व भी इसी तरह से नौ मुर्गियों की मौत हो गई थी। मुर्गी पालकों में भी बर्ड फ्लू का भय व्याप्त है।

वहीं पशु चिकित्साधिकारी धीरेंद्र सिंह का कहना है कि ठंड की अधिकता के चलते मुर्गियों व कौवों की मौत हो रही है। क्षेत्र में बर्ड फ्लू जैसा कोई मामला सामने नहीं आया है। मृत पक्षियों को गड्ढा खोदकर दबा दिया गया है। नगर में पड़े मिले दो कौवे

नगीना : बुधवार सुबह मोहल्ला विश्नोई सराय निवासी सागर विश्नोई ने दो कौवे मोहल्ले में एक पीपल के पेड़ के पास तड़पते देखे। मौके पर पशुचिकित्सा अधिकारी अधिकारी जगदीश प्रसाद की सूचना पर वन विभाग की टीम पहुंची। टीम के सदस्य ऋषिपाल ने बताया कि इनमें से एक कौआ जीवित है, जिसका उपचार कराया जा रहा है। दूसरे मृत कौए का सैंपल जांच के लिए भिजवाया जा रहा है। एक कौआ मृत और एक बीमार मिला

संवाद सूत्र, बढ़ापुर : कस्बे के एक मोहल्ले में एक कौआ मृत पड़ा मिला, जबकि एक स्कूल में एक बीमार कौआ मिलने से बर्ड फ्लू की आशंका से दहशत व्याप्त हो गई। मृत कौवे को दबा दिया गया। वहीं बीमार कौए का पशु चिकित्सक से उपचार कराया गया है।

बुधवार सुबह कस्बे के मोहल्ला पक्का बाग में सड़क किनारे एक कौआ मृत मिलने से मोहल्लावासियों में बर्ड फ्लू को लेकर चर्चा शुरू हो गई। सूचना पर वनकर्मी पहुंचे और मृत कौए को बढ़ापुर वन रेंज कार्यालय में ले जाकर दबा दिया, जबकि कस्बे के मुख्य बाजार में स्थित शिव विद्या मंदिर जूनियर हाईस्कूल में एक बीमार कौआ अचानक आ गिरा। प्रधानाचार्य अंकित कुमार ने इसकी सूचना वन विभाग के कर्मचारियों को दी। वन विभाग की टीम ने बीमार कौवे का बढ़ापुर पशु चिकित्सक कौशल कुमार से उपचार कराया।

chat bot
आपका साथी