जिले के 1180 गांवों में डालेंगे एबीसी कंडक्टर : राजकुमार

बिजनौर अब गांवों में उपभोक्ता सीधे कटिया डालकर बिजली चोरी नहीं कर पाएंगे। वजह ऊर्जा निगम पहले चरण में जिले के 1180 गांवों में खुले तारों के स्थान पर एबीसी कंडक्टर केबिल (एरियल बंच कंडक्टर) डालेगा। इसके लिए विभाग इसी माह से इन गांवों में सर्वे का कार्य आरंभ कर रहा है। खुले तार टूटने से हादसे होते रहते है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 May 2019 11:04 PM (IST) Updated:Sat, 04 May 2019 11:04 PM (IST)
जिले के 1180 गांवों में डालेंगे एबीसी कंडक्टर : राजकुमार
जिले के 1180 गांवों में डालेंगे एबीसी कंडक्टर : राजकुमार

बिजनौर : अब गांवों में उपभोक्ता सीधे कटिया डालकर बिजली चोरी नहीं कर पाएंगे। वजह, ऊर्जा निगम पहले चरण में जिले के 1180 गांवों में खुले तारों के स्थान पर एबीसी कंडक्टर केबिल (एरियल बंच कंडक्टर) डालेगा। इसके लिए विभाग इसी माह से इन गांवों में सर्वे का कार्य आरंभ कर रहा है। ऊर्जा निगम ने ग्रामीण अंचल में बिजली चोरी रोकने व लाइन लॉस कम करने और उपभोक्ताओं को अच्छी बिजली उपलब्ध कराने को कदम उठाएं हैं।

यह बात शनिवार को पश्चिमांचल ऊर्जा निगम के डायरेक्टर टेक्निकल राजकुमार अग्रवाल ने कही। वह दोपहर तीन बजे बिजनौर तहसील के सभागार में आयोजित वर्कशॉप में अफसरों को योजना के बारे में विस्तार समझाते हुए डायरेक्टर टेक्निकल ने बताया कि योजना के तहत जिले के एक हजार व उससे अधिक आबादी वाले गांवों को चिन्हित कर उनमें खुले तारों के स्थान एबीसी कंडक्टर डाला जाएगा। बिजनौर जिले में पहले चरण में 1180 गांवों को इस योजना में शामिल किया गया है। जिसमें करीब 2525 किलोमीटर एबीसी कंडक्टर केबिल डाला जाएगा। इसका सर्वे इसी माह से आरंभ किया जाएगा। कहा कि सौभाग्य योजना के तहत हाउस होल्ड सर्वे के तहत प्रत्येक घर को बिजली कनेक्शन दिया गया है। देखा गया है कि कुछ जगह बिजली मीटर से आपूर्ति होने पर उपभोक्ता खुले तारों से भी बिजली का इस्तेमाल कर लेते है। इससे बिजली चोरी पर पूर्णत: अंकुश नहीं लगा है। एबीसी कंडक्टर केबिल से बिजली चोरी व लाइन लॉस पर रोक लगेगी और उपभोक्ताओं को नॉन स्टाफ व अच्छी आपूर्ति मिलेगी। वर्कशाप में अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता, एसडीओ व जेई तथा कंपनी के अधिकारी उपस्थित रहे।

नहीं होंगे गांवों में तार टूटने से हादसे

ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने वर्कशाप में बताया कि गांवों में खुले तार का जाल बिछा होने से फाल्ट आदि होते है। फाल्ट होने से आपूर्ति बाधित होती और कभी हादसा भी हो जाता है। खुले तारों के स्थान पर एबीसी कंडक्टर केबिल डालने से लाइनों में फाल्ट एवं बिजली दुर्घटनाएं रुकेंगी।

लो-वोल्टेज की समस्या से मिलेगी निजात

डायरेक्टर टेक्निकल ने बताया कि गांवों में एबीसी कंडक्टर डाले जाने से उपभोक्ताओं को ट्रिपिग की समस्या से निजात मिलेगी। केबिल थ्री फेस होने के कारण उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज की समस्या से पूर्ण निजात मिलेगी। बिना किसी बाधा से उपभोक्ताओं को अच्छी आपूर्ति मिलेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी