कुपोषण को दूर करने में ग्राम्य विकास विभाग की भूमिका अहम

औराई में पोषण अभियान के अंतर्गत कन्वर्जेंस विभागों के अधिकारियों एवं विभागीय योजनाओं का ब्लॉक स्तरीय एक दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण का शुभारंभ उपजिलाधिकारी कविता मीना ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 06:12 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 06:12 PM (IST)
कुपोषण को दूर करने में ग्राम्य विकास विभाग की भूमिका अहम
कुपोषण को दूर करने में ग्राम्य विकास विभाग की भूमिका अहम

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही): औराई में पोषण अभियान के अंतर्गत कन्वर्जेंस विभागों के अधिकारियों एवं विभागीय योजनाओं का ब्लॉक स्तरीय एक दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण का शुभारंभ उपजिलाधिकारी कविता मीना ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि कुपोषण को दूर करने में ग्राम्य विकास विभाग की भूमिका अहम है। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य कन्वर्जेन्स के माध्यम से कार्य योजना तैयार करते हुए कुपोषण को दूर करने के लिए उचित रणनीति अपना कर लक्ष्य प्राप्ति से है।

उन्होंने कहा कि विभागों को समन्वित रूप से इसके लिए कार्ययोजना तैयार करने की आवश्यकताओं को रेखांकित किया जाना है। आंगनबाड़ी वर्करों को इस बात के लिए प्रेरित किया कि सभी कुपोषित बच्चों को कन्वर्जेंस के माध्यम से लाभान्वित कराएं। उन्होंने मिशन के तहत इससे जुड़ने के लिए कहा। कहा कि प्रत्येक माह ब्लॉक एक्शन प्लान तैयार करने तथा इसके उपलब्धि की समीक्षा करने के लिए समयबद्ध रूप से बैठक आयोजित किया जाना आवश्यक है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी आमोद ओझा ने कहा कि कन्वर्जेन्स के अंतर्गत विभिन्न विभागों के कार्य एवं दायित्वों का बोध कराया। पोषण अभियान के लक्ष्यों की पूर्ति के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, शिक्षा विभाग तथा खाद्य एवं रसद विभाग कन्वर्जेंस के माध्यम से एक साथ समन्वित रूप से कुपोषण मुक्ति का कार्य कर रहे हैं। खण्ड विकास अधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षुओं को पूरे मनोयोग पूर्वक कार्य करते हुए कुपोषण को दूर करने के लिए प्रयास करने के लिए कहा। इस दौरान रीता अवस्थी, गीता केसरी, सरोज पांडेय, अल्पना श्रीवास्तव, रामदुलारी, राजकुमारी आदि ने कन्वर्जेंस की जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी