मेरा विद्यालय, स्वच्छ विद्यालय अभियान से चमकेंगे परिषदीय स्कूल

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) परिषदीय स्कूलों को सजाने-संवारने को लेकर चल रहे मिशन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:25 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:25 PM (IST)
मेरा विद्यालय, स्वच्छ विद्यालय अभियान से चमकेंगे परिषदीय स्कूल
मेरा विद्यालय, स्वच्छ विद्यालय अभियान से चमकेंगे परिषदीय स्कूल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : परिषदीय स्कूलों को सजाने-संवारने को लेकर चल रहे मिशन कायाकल्प के साथ विद्यालयों को साफ-सुथरा रखने के लिए मेरा विद्यालय, स्वच्छ विद्यालय अभियान के तहत चमकाया जाएगा। इसके लिए शासन स्तर से बच्चों के साथ उनके माता-पिता व अन्य अभिभावकों को भी जोड़ा जाएगा। एक समय सारिणी के अनुसार प्रतिदिन विद्यालय की साफ-सफाई कराई जाएगी। इससे जहां एक ओर विद्यालय साफ रहेगा तो बच्चों में स्वच्छता के प्रति अभिरुचि भी जागृत होगी। प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार के आए पत्र के क्रम में जिला बेसिक शिक्षाधिकारी स्तर से सभी स्कूलों में अभियान को संचालित करने का निर्देश भी जारी किया जा चुका है।

--------

क्या है अभियान का उद्देश्य

- विद्यालय की साफ-सफाई एवं स्वच्छता केवल एक विशिष्ट व्यक्ति का कार्य नहीं है, बल्कि छात्रों, अभिभावक, शिक्षक व जन समुदाय का नैतिक दायित्व है। ऐसे में बच्चों में माता-पिता, शिक्षकों व वरिष्ठजनों के प्रति सम्मान की भावना के साथ विद्यालय के परिवेश की समग्र स्वच्छता की भावना विकसित करने के लिए यह अभियान संचालित किया जाएगा।

--------

क्या चलेगी गतिविधि

- विद्यालय में प्रतिदिन बच्चों को प्रार्थना सभा में हाथ धुलाई से लेकर साफ-सफाई के महत्व से परिचित कराया जाएगा। इसके पश्चात प्रतीक स्वरूप 15 से 20 मिनट की अवधि में सफाई अभियान की गतिविधि में सहभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी।

- प्रत्येक शनिवार को साबुन का प्रयोग कर बच्चों को हाथ धुलाई, पानी की बचत करने, स्वच्छ शौचालयों का उपयोग एवं शिष्टाचार आदि के लिए प्रेरित किया जाएगा।

- राष्ट्रीय पर्वों के साथ हैंडवाश डे, होली, दीपावली, विश्व शौचालय दिवस जैसे मौकों पर जन समुदाय को जोड़ते हुए स्वच्छता को लेकर सार्वजनिक शपथ ग्रहण आदि के कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे।

---------

- मेरा विद्यालय, स्वच्छ विद्यालय अभियान बच्चों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने की पहल है। शासन के निर्देश के क्रम में सभी खंड शिक्षाधिकारियों व प्रधानाध्यापकों को अभियान का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। बच्चों में हाथ धुलाई आदि के कार्य कराए भी जा रहे हैं।

--भूपेंद्र नारायण सिंह, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, भदोही।

chat bot
आपका साथी