गले मिले प्रभु राम-भरत, हुई पुष्पवर्षा

गोपीगंज का ऐतिहासिक भरत मिलाप देखने के लिए गुरुवार की रात जनसैलाब उमड़ पड़ा। चारों भाइयों के मिलन को देख लोगों की आखें भर आईं। सुसज्जित मंच पर जैसे ही मिलन संपन्न हुआ लोगों ने पुष्पवर्षा कर ऐतिहासिक पल को यादगार बना दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Oct 2019 04:56 PM (IST) Updated:Fri, 11 Oct 2019 04:56 PM (IST)
गले मिले प्रभु राम-भरत, हुई पुष्पवर्षा
गले मिले प्रभु राम-भरत, हुई पुष्पवर्षा

जागरण संवाददाता, गोपीगंज (भदोही) : गोपीगंज का ऐतिहासिक भरत मिलाप देखने के लिए गुरुवार की रात जनसैलाब उमड़ पड़ा। चारों भाइयों के मिलन को देख लोगों की आंखें भर आईं। सुसज्जित मंच पर जैसे ही मिलन संपन्न हुआ लोगों ने पुष्पवर्षा कर ऐतिहासिक पल को यादगार बना दिया। नवयुवक दल और रामलीला समिति के नेतृत्व में सकुशल मेला समापन पर प्रशासन ने राहत की सांस ली।

जीटी रोड चौराहे पर फूल मालाओं से सुसज्जित मंच पर गुरुवार की रात्रि 12 बजे जिस समय मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के चौदह वर्ष के वनवास के पश्चात चारों भाई आपस में गले मिलते हैं, उस ²ष्य को देखकर हजारों की संख्या में उपस्थित श्रद्धालुजनों की आंख सजल हो गईं और भगवान श्रीराम के जयघोष से समूचा वातावरण श्रीराम मय हो गया। इस दौरान पुष्पों की वर्षा के साथ गगनभेदी पटाखे छोड़े गए। इसके पूर्व लाग एवं विमानों का काफिला मंदिर बाबा कबूतरनाथ से निकाला गया। काफिले के आगे- आगे गिरजा काली की प्रतिमूर्ति हाथों में तलवार लिए थिरकती हुई चल रही थी। बैंड बाजों से धार्मिक धुन निकल रही थी। हाथों में केसरिया ध्वज लिए हुए लोग चल रहे थे। काफिले में शामिल दो दर्जन से अधिक लाग विमानों पर कलाकार अपने कला का प्रदर्शन करते हुए चल रहे थे। इसमें जन प्रतिनिधियों द्वारा प्राप्त कराया गया विमान आकर्षक का केंद्र बना रहा। राम- भरत मिलन के पश्चात रामलीला मैदान में मंत्रोच्चार के साथ भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक किया गया। मेले में लगाए झूले आदि का लोगों ने भरपूर आनंद उठाया। पुलिस क्षेत्राधिकारी कालू सिंह, प्रभारी निरीक्षक संजय राय बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ मुस्तैद रहे। रामलाल अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल, शिवशंकर गुप्ता, नंदलाल जायसवाल, प्रमोद अग्रवाल के अलावा पालिका अध्यक्ष प्रहलाददास गुप्ता आदि का सराहनीय सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी