जागरूकता कार्यक्रम का लिया प्रशिक्षण

शहर के श्री इंद्रा बहादुर ¨सह नेशनल इंटर कालेज में माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं होप इनिशिएटिव द्वारा परस्पर सहयोग से भदोही तहसील के तीनों ब्लाक के शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। होप इनीशिएटिव संस्था की रीजनल ट्रेनर आयुषी शुक्ला ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भदोही सुरियावां व अभोली ब्लाक के 90 विद्यालयों से 65 शिक्षकों ने स्वास्थ्य संबंधित जागरूकता की ट्रे¨नग दिया। जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को उन्नत करके अभिभावकों

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Oct 2018 07:15 PM (IST) Updated:Thu, 04 Oct 2018 08:45 PM (IST)
जागरूकता कार्यक्रम का लिया प्रशिक्षण
जागरूकता कार्यक्रम का लिया प्रशिक्षण

भदोही : शहर के श्रीइंद्रबहादुर ¨सह नेशनल इंटर कालेज में माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं होप इनिशिएटिव के सहयोग से भदोही तहसील के तीनों ब्लाक के शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। होप इनीशिएटिव संस्था की रीजनल ट्रेनर आयुषी शुक्ला ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भदोही सुरियावां व अभोली ब्लाक के 90 विद्यालयों से 65 शिक्षकों को स्वास्थ्य संबंधित जागरूकता की ट्रे¨नग दी। जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को उन्नत करके, अभिभावकों में स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने तथा सामुदायिकता की भावना विकसित करने के उद्देश्य से होप (हेल्थ ओरिएंटेड प्रोग्राम एंड एजुकेशन) संस्था विद्यालयों के माध्यम से जनसामान्य के लिए स्वास्थ्य संबंधी कई उपयोगी कार्यक्रम कर रही है। होप द्वारा माध्यमिक शिक्षा विभाग के परस्पर सहयोग से प्रकाशित 'हम और हमारा स्वास्थ्य' नामक पुस्तिका को माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कक्षा 9 तथा 10 के नैतिक खेलकूद एवं शारीरिक शिक्षा विषय के पाठ्यक्रम में शैक्षिक सत्र 2014 -15 से सम्मिलित किया गया है। रीजनल ट्रेनर आयुषी शुक्ला ने बताया कि पुस्तक को माध्यमिक शिक्षा विभाग के आधीन विद्यालयों में लागू किए जाने की अनुमति प्रदान की गई है। जिसके अंतर्गत लखनऊ, देवपाटन, फैजाबाद, इलाहाबाद, गोरखपुर, बस्ती, कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, बरेली, मुरादाबाद एवं सहारनपुर मंडल के 55 जनपदों में शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। उक्त कार्यक्रम हेतु पूर्व से ही शासन द्वारा मंडल स्तर पर क्रम से मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक एवं जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। वर्तमान शैक्षिक सत्र 2018-19 चित्रकूट व मीरजापुर मंडलों के जनपदों में शिक्षकों का प्रशिक्षण आरंभ है।

स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता कार्यक्रम के लिए संस्था ने भदोही जिले के स्कूलों से अध्यापकों को प्रशिक्षित किया गया जो कि अपने विद्यालय में छात्र छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करेंगे। कार्यशाला में लाइफस्टाइल, डिसऑर्डर, हेपेटाइटिस, साफ सफाई, मच्छर जनित बीमारियां, परीक्षा तनाव, विद्यालय में दबंगई, नशीले पदार्थों का सेवन, ग्लोबल वार्मिंग आदि विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर 65 शिक्षक तथा संस्था की आरती मिश्रा, अभयशंकर तिवारी, प्रधानाचार्य श्री अनुराग मिश्रा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी