विधान परिषद चुनाव में होगी फोटोयुक्त मतदाता सूची

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा और विधान सभा के तर्ज पर विधान परिषद

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 07:51 PM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 07:51 PM (IST)
विधान परिषद चुनाव में होगी फोटोयुक्त मतदाता सूची
विधान परिषद चुनाव में होगी फोटोयुक्त मतदाता सूची

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा और विधान सभा के तर्ज पर विधान परिषद चुनाव में भी फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार कराया है। मंडलायुक्त वाराणसी ने विधान परिषद के वाराणसी खंड स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन के लिए अंतिम प्रकाशन कर दिया है। निर्वाचन विभाग और संभावित प्रत्याशी तैयारी में जुट गए हैं।

विधान परिषद चुनाव में अब तक मतदाता सूची सामान्य तरीके से तैयार कराया जाता रहा है। मतदाता सूची से फर्जी मतदान करने की शिकायत होती रही है। आयोग ने पहली बार विधान परिषद स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन प्रक्रिया में फोटोयुक्त मतदाता सूची का तैयार कराने का निर्देश दिया है। पुनरीक्षण अभियान में स्नातक निर्वाचन में 9524 और शिक्षक निर्वाचन में 1345 मतदाता शामिल हुए हैं। सहायक निर्वाचन अधिकारी लालजी यादव ने बताया कि विधान परिषद चुनाव को लेकर अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। आयोग की ओर से अप्रैल माह से चुनाव कराने के लिए निर्देशित किया गया है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने विधानसभा निर्वाचन मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया। पुनरीक्षण अभियान के तहत अब तक 16,478 मतदाता शामिल हुए हैं जबकि 4,426 मतदाताओं को सूची से बाहर किया गया। बताया कि बढ़े हुए मतदाता सूची में शामिल मतदाताओं को रंगीन फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र जारी किया जाएगा। इसके अलावा भी जिनका भी नाम सूची में शामिल नहीं किया गया है, वह किसी भी समय रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के यहां आवेदन कर सकता है।

chat bot
आपका साथी