ठेगीपुर के खीरे की पूर्वांचल में धूम

परंपरागत धान-गेहूं की खेती में कभी अतिवृष्टि तो कभी सूखे की मार उत्पादन पर पड़ने वाले असर से भले ही तमाम किसान परेशान हाल हो कोई प्रकृति को दे रहा दोष तो कोई भाग्य को रहा कोस ऐसे समय में भी बाबूसराय क्षेत्र के ठेगीपुर रतना के किसानों के लिए खीरे की खेती न सिर्फ लाभ का सौदा साबित हो रही है बल्कि यहां के खीरे की पूरे पूर्वांचल में धूम मची है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Apr 2019 08:30 PM (IST) Updated:Tue, 09 Apr 2019 08:30 PM (IST)
ठेगीपुर के खीरे की पूर्वांचल में धूम
ठेगीपुर के खीरे की पूर्वांचल में धूम

जासं, बाबूसराय (भदोही) : परंपरागत धान-गेहूं की खेती में कभी अतिवृष्टि तो कभी सूखे की मार, उत्पादन पर पड़ने वाले असर से भले ही तमाम किसान परेशान हाल हो, कोई प्रकृति को दे रहा दोष तो कोई भाग्य को रहा कोस, ऐसे समय में भी बाबूसराय क्षेत्र के ठेगीपुर, रतना के किसानों के लिए खीरे की खेती न सिर्फ लाभ का सौदा साबित हो रही है बल्कि यहां के खीरे की पूरे पूर्वांचल में धूम मची है। गांव के मुन्ना पटेल परंपरागत खेती को ही तरजीह देते थे। करीब एक दशक पूर्व उन्होंने खीरे की खेती शुरू की। खीरा के उत्पादन से होने वाले लाभ से प्रेरित होकर गांव की अन्य किसानों ने खीरे का पैदावार शुरू कर दिया।

खीरा गांव की मुख्य खेती हो चुकी है। मुन्ना सहित खीरे की खेती किए श्यामधर पटेल, बालकृष्ण, काशीनाथ, हरिनाथ, शमशेर आदि किसानों ने बताया कि गर्मी के साथ ही खीरे का उत्पादन शुरू हो चुका है। करीब डेढ़ सौ एकड़ में बोई गई फसल से चार से पांच ट्रक उत्पादन प्रतिदिन हासिल हो रहा है। बताया कि तोड़ाई के बाद खीरे को कछवां रोड सब्जी मंडी तक पहुंचाना पड़ता है। पूर्वांचल के विभिन्न जिलों के साथ आगरा, बिहार व कोलकाता तक के व्यापारी खीरा ले जाते हैं।

-------

- खीरा औषधीय गुणों से भरपूर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। योग व हर्बल विशेषज्ञ योगाचार्य विजय श्रीवास्तव ने बताया कि खीरे में इरेप्सिन एंजाइम होता है। जो प्रोटीन को पचाने में सहायक होता है। विटामिन ए, बी, बी-6, सी, डी, पोटैशियम, फास्फोरस, आयरन आदि भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। खीरा पानी का अच्छा स्त्रोत है। साथ ही कब्ज से मुक्ति दिलाने व पेट से जुड़ी हर समस्या के लिए फायदेमंद होता है। एसिडिटी, छाती के जलन में खीरे का नियमित सेवन लाभप्रद होता है। खीरा त्वचा को सनबर्न से बचाता है तो गुर्दे को स्वस्थ रखने के साथ गुर्दे की पथरी को समाप्त करने में लाभकारी होता है।

chat bot
आपका साथी