चाइनिज वायरस पर भदोही में अलर्ट

प्राणघातक कोरोना वायरस चीन में बड़ी की तेजी के साथ फैल रहा है। जिसके भारत में भी आने का खतरा देखते हुए जिले में भी हलचल मची है। इसे लेकर लेकर अलर्ट घोषित किया जा चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Jan 2020 05:57 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jan 2020 05:57 PM (IST)
चाइनिज वायरस पर भदोही में अलर्ट
चाइनिज वायरस पर भदोही में अलर्ट

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : प्राणघातक कोरोना वायरस चीन में बड़ी की तेजी के साथ फैल रहा है। जिसके भारत में भी आने का खतरा देखते हुए जिले में भी हलचल मची है। इसे लेकर लेकर अलर्ट घोषित किया जा चुका है। चिकित्सक लोगों को बचाव की जानकारी देना शुरू कर चुके हैं।

चाइना में आतंक मचाने वाला कोरोना वायरस कैसे व कहां से आया भले ही इस पर अभी शोध चल रहा हो। मुख्यत: पशुओं में पाए जाने वाला कोरोना वायरस प्राण घातक है। जिसके भारत में आने की जताई जा रही संभावना को देखते हुए संक्रमण से बचने के लिए लोगों को अलर्ट रहने को कह दिया गया है। सीएमओ कार्यालय में तैनात संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. अजीत पाठक ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर लोगों को सचेत किया जा रहा है।

--------

कोरोना वायरस के प्रभाव के लक्षण

- कोरोना वायरस से चाहे वह मवेशी हो या फिर मानव, पीड़ित का शरीर पूरी तरह से टूटने लगता है। कमजोरी आती है जिससे बीमारियों से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। दस्त शुरू हो जाता है, जिससे शरीर कमजोर होने लगता है। समय से उपचार नहीं मिला तो प्राणघातक हो जाता है।

--------

क्या बरतें सावधानी

- अचानक तेज बुखार, खांसी आने अथवा सांस लेने में दिक्कत होने पर तत्काल विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह लेकर उपचार करें। जिन्होंने 14 दिनों के दौरान चीन की यात्रा की है या वहां से वापस आए हैं, वह यथासंभव 28 दिनों तक घर पर ही सीमित रहें। खांसने-छींकने के समय मुंह व नाक को रूमाल आदि से ढंककर रखें। पीड़ित व्यक्ति से वार्तालाप के कम से कम एक हाथ की दूरी बनाकर रखें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें, जाएं तो मास्क का प्रयोग करना लाभकारी होगा। मांस के सेवन से परहेज करें।

chat bot
आपका साथी