किसानों के खाते से लिक नहीं है आधार, रुका सम्मान निधि

किसान सम्मान निधि योजना के 55 हजार किसानों का निधि फंस गया है। आधार लिक न होने और मिस मैच होने के कारण सरकार ने उनके निधि के भुगतान पर रोक लगा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Mar 2020 04:55 PM (IST) Updated:Fri, 06 Mar 2020 04:55 PM (IST)
किसानों के खाते से लिक नहीं है आधार, रुका सम्मान निधि
किसानों के खाते से लिक नहीं है आधार, रुका सम्मान निधि

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही): किसान सम्मान निधि योजना के 55 हजार किसानों का निधि फंस गया है। आधार लिक न होने और मिस मैच होने के कारण सरकार ने उनके निधि के भुगतान पर रोक लगा दी है। इसके लिए ब्लाकों में जहां कैंप लगाए जा रहे हैं तो वहीं किसान मित्र गांव-गांव पहुंचकर आधार को ठीक कराने में जुटे हैं।

कर्ज के बोझ से दबे और आत्महत्या कर रहे किसानों को राहत देने के लिए केंद्रीय बजट में किसानों को छह हजार वार्षिक देने की व्यवस्था की गई है। कृषि गणना के अनुसार जिले में 1.87 लाख किसान पंजीकृत है। इसमें से अब तक 1.83 लाख किसानों की फीडिग कराई जा चुकी है। गाइड लाइन के मानक को 1.71 लाख किसान पूरा कर रहे हैं। सवा लाख किसानों को किसान सम्मान निधि के तीन किश्त मिल चुके हैं। शुरूआती दौर में किसानों के बैंक खाता में दर्ज नाम के आधार पर ही किसान सम्मान निधि का लाभ दे दिया गया था। आधार लिक के साथ ही साथ मैच भी नहीं कराया गया था। केंद्र सरकार ने आधार से लिक कराने का निर्देश दिया है। उप कृषि निदेशक अरविद कुमार सिंह ने बताया कि आधार मिस मैच के कारण 55 हजार किसानों के सम्मान निधि को रोक दिया गया है। इसके लिए सात और 13 मार्च को जिले के सभी विकास खंड में कैंप आयोजित किया गया है। किसान आधार कार्ड को लिक कराने के साथ ही मिसमैच को भी ठीक करा सकते हैं। इसके लिए कृषक को आधार की छाया प्रति एवं ओटीपी के लिए मोबाइल नंबर जरूरी है। बताया कि किसान मिस मैच और आधार के लिक नहीं कराए तो निधि का लाभ नहीं मिल पाएगा।

chat bot
आपका साथी