लाइसेंस डीजल का, बिक रहा पेट्रोल

ज्ञानपुर (भदोही): डीजल विक्रय के फुटकर लाइसेंस पर धड़ल्ले से चट्टी चौराहों पर मिलावटी पेट्रोल की बिक्

By Edited By: Publish:Fri, 19 Dec 2014 06:13 PM (IST) Updated:Fri, 19 Dec 2014 06:13 PM (IST)
लाइसेंस डीजल का, बिक रहा पेट्रोल

ज्ञानपुर (भदोही): डीजल विक्रय के फुटकर लाइसेंस पर धड़ल्ले से चट्टी चौराहों पर मिलावटी पेट्रोल की बिक्री की जा रही है। साल्वेंट मिश्रित पेट्रोल वाहन इंजनों के लिए घातक साबित हो रहा है।

किसानों की सुविधा के लिए बाजारों व चट्टी चौराहों पर फुटकर डीजल विक्रय के लाइसेंस जारी किए गए थे ताकि कृषि कार्य हेतु दस-बीस लीटर डीजल के लिए किसानों को पेट्रोल पंपों का चक्कर न काटना पड़े। देखा जा रहा है कि कुछ दुकानदार डीजल लाइसेंस के बहाने दुकानों पर साल्वेंट मिश्रित पेट्रोल धड़ल्ले से बेच रहे हैं। बताया जाता है कि राशन की दुकान से 25 से 30 रुपये प्रति लीटर मिट्टी का तेल खरीदकर उसमें साल्वेंट व कुछ फीसद पेट्रोल मिला दिया जाता है। मिलावटी पेट्रोल से दुकानदारों को 30 से 40 फीसद का फायदा होता है। वैसे भी अगर पंप पर पेट्रोल 60 रुपये में बिक रहा होता है तो दुकानदार द्वारा ग्राहकों से प्रति लीटर 10 रुपये अधिक वसूला जाता है। ऐसे में दुकानदार के दोनो हाथों में देशी घी का लड्डू होता है। एक तरफ मिट्टी के तेल को पेट्रोल बनाकर वसूली तो दूसरे तरफ टंकी से पेट्रोल लाने के बहाने प्रति लीटर पैसा बढ़ाकर लिया जाता है।

देखा गया है कि देहात के कुछ बाइक चालक जो दूर पेट्रोल पंप पर जाना नहीं चाहते वे अक्सर फुटकर विक्रेता से पेट्रोल की खरीदारी कर लेते हैं। इन परिस्थितियों में लगातार घटिया पेट्रोल के उपयोग से उनके बाइक के इंजन धुंआ देने के साथ महीने दो महीने के अंदर खुल जाते हैं। ग्राहक को क्या मालूम कि पेट्रोल के रूप में वह मिट्टी के तेल को वाहन में उपयोग कर रहा है। यही परेशानी का कारण है।

------------

क्या हैं दिक्कतें

-रेट अधिक वसूलने के बाद भी घटिया माल।

-साल्वेंट मिश्रित पेट्रोल से खुल रहे इंजन।

-पेट्रोल से बनी रहती है दुर्घटना की आशंका।

chat bot
आपका साथी