मौसम ने बढ़ाई किसानों की धड़कनें

By Edited By: Publish:Sat, 19 Apr 2014 09:38 PM (IST) Updated:Sat, 19 Apr 2014 09:38 PM (IST)
मौसम ने बढ़ाई किसानों की धड़कनें

ज्ञानपुर (भदोही) : मौसम के बदलते मिजाज के बीच शुक्रवार की रात तेज हवा संग बूंदाबांदी व शनिवार को आसमान में छाए बादलों के जमघट ने किसानों की धड़कन बढ़ा दी है। किसान इस बात को लेकर आशंकित हो उठे हैं कि यदि बारिश हुई तो गेहूं फसल की कटाई मड़ाई का कार्य बाधित हो जाएगा।

मौजूदा समय में रबी सीजन की प्रमुख फसल गेहूं की कटाई मड़ाई का काम चल रहा है। दिन-रात व धूप की परवाह किए बगैर किसान परिवार समेत खेतों में जुटे हुए हैं। वह जल्द से जल्द अपनी मेहनत की कमाई को घर पहुंचा लेना चाह रहे हैं। ऐसे में शुक्रवार की रात अचानक तेज हवा संग शुरू हुई बूंदा बांदी देख जहां किसानों के होश उड़ गए वहीं शनिवार को दिन में भी आसमान में उमड़-घुमड़ करते बादलों ने उन्हें चिंतित किए रखा। माना जा रहा है कि यदि हल्की बारिश भी होगी तो जहां मड़ाई का कार्य बाधित होगा वहीं भीगे फसल को सुखाने को लेकर किसानों की मशक्कत बढ़ जाएगी। इतना ही नहीं इस समय पानी से भींगने वाली तैयार फसल के भूसे की गुणवत्ता भी प्रभावित होगी।

किसानों की उड़ी नींद,

युद्धस्तर पर जुटे मड़ाई में

चौरी (भदोही): मौसम के मिजाज को देखते हुए किसानों के माथे पर चिंता की लकीर उभर आई है। जैसे तैसे लोग गेहूं की मड़ाई कर निपट लेना चाहते हैं।

दो तीन दिनों से आसमान पर उमड़ घुमड़ रहे बादलों को देख किसानों की चिंता बढ़ गई है। शुक्रवार की शाम हल्की बूंदा बांदी ने एकबारगी किसानों को दहशत में ला दिया था। देर रात भी तेज हवा के साथ काफी देर तक बूंदा बांदी होती रही। यही कारण है कि शनिवार को किसान युद्धस्तर पर मड़ाई में जुटे रहे। बताते चलें कि मौसम की मार से पहले ही नुकसान उठा चुके किसान अब और तबाही झेलने की हालत में नहीं हैं।

पिपरिस निवासी किसान नरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि छोटे मोटे किसान भले ही मड़ाई कर निपट चुके हैं लेकिन बड़े काश्तकारों के अनाज अब भी खलिहानों में पड़े हैं। कहा कि मौसम के मिजाज को देखते हुए अधिक पैसा खर्च कर लोग तेजी से मड़ाई में जुट गए हैं।

chat bot
आपका साथी