आध्यात्मिक व निरोगी जीवन जीने की कला है योग

योग आध्यात्मिक और निरोगी जीवन जीने की कला है। इसे प्राचीन भारतीय महर्षियों ने दी थी। चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा। भौतिकवादी संस्कृति के तीव्र प्रसार के कारण मनुष्य की दिनचर्या सुविधा भोगी होती जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jun 2018 11:10 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jun 2018 11:10 PM (IST)
आध्यात्मिक व निरोगी जीवन जीने की कला है योग
आध्यात्मिक व निरोगी जीवन जीने की कला है योग

बस्ती : योग आध्यात्मिक और निरोगी जीवन जीने की कला है। इसे प्राचीन भारतीय महर्षियों ने दी थी। चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा। भौतिकवादी संस्कृति के तीव्र प्रसार के कारण मनुष्य की दिनचर्या सुविधा भोगी होती जा रही है। अनियमित खान पान और रहन सहन के कारण अनेक रोग हाबी हो रहे हैं। यह बातें इंटरनेशनल नेचुरोपैथी आर्गनाइजेशन के जिला संयोजक डा. सौरभ तुलस्यान ने कहीं। बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की सफलता के लिए जीआइसी, बाला जी प्रकाश, विशुनपुरवा आदि स्थानों पर निश्शुल्क योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। तनावमुक्त जीवन, मन की स्थिरता, बीमारियों से बचाव, शारीरिक और मानसिक दृढ़ता के लिए लोग इन शिविरों का लाभ लें। जनपद में 10 हजार लोगों को योग से जोड़ने का लक्ष्य पूरा करने को डीपीआरओ की मदद से सोमवार को स्टेडियम में 350 कर्मचारियों को योगाभ्यास कराया गया। श्रवण कुमार, डा. जेपी ¨सह मौजूद रहे।

-------------------------------

विभिन्न संगठनों की हुई बैठक

योग दिवस की सफलता को लेकर भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग समिति, किसान सेवा समिति, युवा भारत एवं महिला पतंजलि योग समिति की संयुक्त बैठक आर्य समाज मंदिर गांधीनगर में हुई। हरिद्वार से आए विश्वनाथ प्रसाद शर्मा ने निश्शुल्क योग शिविर का जायजा लिया। 23 से 27 जून तक युवा स्वावलंबन शिविर के आयोजन पर भी विमर्श किया गया। आचार्य संजीव आर्य, सुरेंद्र, दुर्गेश योगी ने बताया कि प्रथम सत्र में योग प्रशिक्षण, द्वितीय व तृतीय सत्र में मार्के¨टग का प्रशिक्षण कुशल प्रशिक्षकों द्वारा दिया जाएगा।स्वदेशी समृद्धि कार्ड के बारे में भी जानकारी दी। डा. प्रवेश कुमार, नवल किशोर चौधरी, सौरभ श्रीवास्तव, चंद्रप्रकाश चौधरी, रक्षा राम व आदित्य नारायण मौजूद रहे।

----------------------------

मुड़ियार में कराया गया योगाभ्यास

निश्शुल्क योग शिविर अभियान के तहत रुधौली के आयुष ग्राम मुड़ियार में योगाभ्यास कराया गया। नगर पंचायत अध्यक्ष धीरसेन निषाद, चिकित्सा अधिकारी डा. जगदीश यादव ने शिविर का शुभारंभ किया। प्रशिक्षक दीपिका पांडेय और सहायक नमन ¨सह ने ग्रामीणों को योग सिखाया। 21 जून को विश्व योग दिवस को सफल बनाने का आह्वान किया गया। दीपिका ने बताया कि 19 जून को स्टेडियम में योग शिविर लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी