एक क्लिक पर मिलेगी वैक्सीन की जानकारी

नियमित टीकाकरण के ईविन पोर्टल को किया गया है अपडेट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 12:35 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 12:35 AM (IST)
एक क्लिक पर मिलेगी वैक्सीन की जानकारी
एक क्लिक पर मिलेगी वैक्सीन की जानकारी

बस्ती : नियमित टीकाकरण के लिए ईविन (इलेक्ट्रानिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) पोर्टल को अपडेट किया गया है। पोर्टल के एडवांस एडिशन के जरिये एक क्लिक पर वैक्सीन समेत अन्य जानकारी मिल सकेगी। इसी के साथ टीके का प्रबंधन और सरल हो जाएगा।

अपडेट व्यवस्था में किसी ब्लाक में टीके की मांग ज्यादा होने पर जिले के वैक्सीन स्टोर या किसी ब्लाक स्तरीय कोल्ड चेन प्वाइंट से वहां की जरूरत पूरी की जा सकेगी। यह सारी व्यवस्था आनलाइन होगी। इसके लिए सभी कोल्ड चेन हैंडलर्स को प्रशिक्षित भी किया गया है।

यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) से जुड़े जिला कोल्ड चेन मैनेजर हरेंद्र मिश्रा ने बताया कि जिले में जिला व मंडल स्तरीय वैक्सीन स्टोर सहित कुल 18 जगहों पर वैक्सीन स्टोर संचालित है। सभी को ईविन पोर्टल के जरिए जोड़ा गया है, तथा इसी पोर्टल के माध्यम से इसकी निगरानी की जाती है। अपडेट होने के बाद इसमें वैक्सीन प्रबंधन की भी व्यवस्था को शामिल कर दिया गया है। अगर किसी वैक्सीन स्टोर पर वैक्सीन की मांग है तथा किसी पर स्टाक ज्यादा है तो जरूरत वाली जगह पर वैक्सीन भेजी जा सकेगी। बताया कि एडवांस एडिशन में एक क्लिक पर किसी भी कोल्ड चेन प्वाइंट की वैक्सीन का तापमान, स्टाक सहित अन्य जानकारी हासिल की जा सकेगी। यह बड़ा बदलाव है।

एडवांस एडिशन में टेंप्रेचर लागर को वाई-फाई से भी जोड़ा जा सकेगा। अभी तक इसके लिए मोबाइल का सिम इस्तेमाल किया जाता था। नेटवर्क न होने व सिम के काम न करने के कारण कोल्ड चेन प्वाइंट की मानीटरिग नहीं हो पाती थी। अब सभी कोल्ड चेन प्वाइंट को सीधे जिले से जोड़ दिया गया है। इससे वैक्सीन के रख-रखाव में पारदर्शिता आएगी तथा गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि

सभी कोल्ड चेन प्वाइंट के हैंडलर्स को ईविन पोर्टल के बारे में दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है। इस व्यवस्था से आने वाले दिनों में वैक्सीन का प्रबंधन और आसान हो जाएगा। इसका फायदा लाभार्थियों को मिलेगा।

खाद्य सुरक्षा टीम ने लिया नमूना

बस्ती : त्योहारी सीजन में मिलावटखोर सक्रिय न हो उसके मद्देनजर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने खाद्य पदर्थों की गुणवत्ता के लिए नमूना लेना शुरू कर दिया है। टीम ने दुबौलिया बाजार व छावनी बाजार से खाद्य पदार्थों का नमूना लिया।

अभिहित अधिकारी अपूर्व श्रीवास्तव ने बताया कि नवरात्र और दशहरा समेत अन्य पर्व में लोगों को गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थ मिले इसके लिए औचक जांच कर नमूने लिए जा रहे हैं। दुबौलिया बाजार से कसौधन मिठाई की दुकान से लड्डू व पनीर का नमूना लिया गया। छावनी बाजार में विलेज मार्ट से सिघाड़ा आटा का नमूना लिया। नमूना जांच के लिए राजकीय खाद्य प्रयोगशाला लखनऊ भेजा गया है। रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील कुमार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी भानु प्रताप सिंह, मुकेश कुमार श्रीवास्तव टीम में शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी