बोला मुर्गा ,प्याज खरीदो तो जाने

एक सप्ताह में 40 से 50 फीसद महंगी हुई प्याज मुर्गे की बिक्री में 30 से 40 फीसद गिरावट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 11:26 PM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 11:26 PM (IST)
बोला मुर्गा ,प्याज खरीदो तो जाने
बोला मुर्गा ,प्याज खरीदो तो जाने

बस्ती: प्याज का भाव ताव खा रहा है और दाम आंसू निकाल रहे हैं। खुदरा बाजार में एक सप्ताह में प्याज की कीमतों में 40 से 50 फीसद की वृद्धि होने से चिकेन की बिक्री में 30 से 40 फीसदी तक गिरावट आई है। प्याज की बढ़ती कीमत के कारण होटलों में थाली से प्याज गायब हो गई हैं।

बाजार में खपत होने वाली प्याज का 50 फीसद हिस्सा मुर्गा व बकरे का मांस बनाने में प्रयोग होता है। रविवार को खुदरा बाजार में नई प्याज की कीमत 120 रुपये व पुरानी प्याज की कीमत 140 रुपये प्रति किग्रा रही। मुर्गा व प्याज की कीमत एक समान होने से शौकीनों की जेब ढीली हो रही है। प्याज की महंगाई के चलते चिकेन की बिक्री काफी कम हुई है। 160 रुपये प्रति किग्रा बिकने वाला कटा मुर्गा अब 130 से 140 तक आ गया है।

प्याज के कारोबारी हाजी तीर मोहम्मद, अब्दुल्ला, झानकाना, गौरीशंकर ने बताया कि खुदरा बाजार में नया प्याज 120 रुपये प्रति किग्रा तो पुराना प्याज 140 रुपये प्रति किग्रा बिक रहा है। भाव तेज होने के कारण बिक्री में भी 40 से 50 तक की कमी आई है।

-----------------------------

होटलों में प्याज की जगह मूली

होटल में खाने की थाली से प्याज पूरी तरह गायब हो गया है। होटल संचालकों को कहना है कि 60-80 की थाली के साथ सलाद में प्याज देना संभव नहीं है प्याज के बदले मूली व पत्ता गोभी का प्रयोग कर रहे हैं। कीमत में तुरंत बदलाव लाना व्यावहारिक नहीं है, इसलिए बीच का रास्ता अपनाना पड़ रहा है।

--------------------

चिकेन कारोबारी बोले, खर्च भी निकालना मुश्किल

प्याज के बढ़ते भाव के कारण चिकेन कारोबारी काफी परेशान हैं। उनकी मानें तो चिकेन की बिक्री में लगातार कमी आ रही है। चार से- पांच दिनों में चिकेन की बिक्री 30 से 40 फीसदी तक गिरी है। इसके कारण खर्च निकालना भी मुश्किल हो रहा है।

--------------------------

chat bot
आपका साथी