सेंट्रल मेडिकल पाइप लाइन सिस्टम से जुड़ेगा जिला अस्पताल

सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही जिला अस्पताल में बेड-टू-बेड आक्सीजन की सुविधाएं मरीजों को मिलने लगेगी। इसके लिए प्रयास शुरू हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 10:53 PM (IST)
सेंट्रल मेडिकल पाइप लाइन सिस्टम से जुड़ेगा जिला अस्पताल
सेंट्रल मेडिकल पाइप लाइन सिस्टम से जुड़ेगा जिला अस्पताल

बस्ती : सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही जिला अस्पताल में बेड-टू-बेड आक्सीजन की सुविधाएं मरीजों को मिलने लगेगी। इसके लिए प्रयास शुरू हो गए हैं। अस्पताल के वार्डो को सेंट्रल मेडिकल पाइप लाइन सिस्टम से जोड़ा जाएगा। इसी सप्ताह से निर्माण की योजना है। आक्सीजन सिस्टम के लिए शासन ने कार्यदायी संस्था को धन की पहली किस्त उपलब्ध करा दी है। मरीजों को एक साथ एयर, सेक्शन व आक्सीजन की सुविधा मिलेगी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के बस्ती समेत पांच जिलों के 17 अस्पतालों में बायोमेडिकल वेस्ट मैनेमेंट एवं स्टरलाईजेशन व सेंट्रल मेडिकल गैस पाइप लाइन सिस्टम की स्थापना की पहल की है। पहले चरण में जिला अस्पताल में सेंट्रल मेडिकल पाइप लाइन सिस्टम पर कार्य होगा। इस पर 8.71 करोड़ खर्च होंगे। कार्यदायी संस्था जलनिगम को पहली किस्त के रूप में 3.92 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। साल भीतर इस सेवा से हर वार्ड के हर बेड को इससे जोड़ दिया जाएगा। इस कार्य से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। जिला अस्पताल में इन सभी कार्यों के लिए शासन ने करीब 129 करोड़ रुपये जारी किया है। प्रमुख अधीक्षक जिला अस्पताल डा. ओपी ¨सह ने बताया कि पाइप लाइन का कार्य जल्द शुरू होगा। चिल्ड्रेन वार्ड, मेडिकल वार्ड में आक्सीजन की व्यवस्था पहले से पाइप से है।

chat bot
आपका साथी