दूध पिलाने वाली माताएं भी लगवा सकेंगी कोविड का टीका

नेशनल एक्सपर्ट ग्रूप आन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फार कोविड-19 ने दी सलाह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 11:24 PM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 11:24 PM (IST)
दूध पिलाने वाली माताएं भी लगवा सकेंगी कोविड का टीका
दूध पिलाने वाली माताएं भी लगवा सकेंगी कोविड का टीका

जागरण संवाददाता, बस्ती : दूध पिलाने वाली माताएं भी कोविड का टीका लगवा सकेंगी। नेशनल एक्सपर्ट ग्रूप आन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फार कोविड-19 ने टीकाकरण के लिए मंजूरी दे दी है। अभी तक दूध पिलाने वाली माताओं को टीका नहीं लगाया जा रहा था।

एक्सपर्ट ग्रुप की सिफारिश के अनुसार कोविड मरीज को ठीक हो जाने के तीन माह बाद ही कोविड का टीका लगाया जाएगा। अगर उसने पहला डोज लगवा लिया है तो उसे दूसरा डोज तीन महीने बाद लगेगा। गंभीर रूप से बीमार ऐसे लोग जिन्हें अस्पताल या आइसीयू की जरूरत है, ऐसे लोगों को स्वस्थ होने के चार से आठ सप्ताह बाद टीका लगवाने की सलाह दी गई है।

टीकाकरण के लिए रणनीति तैयार करने में यह एक्सपर्ट ग्रूप महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कोविड आपदा में लगातार बदलते हालात तथा वैश्विक स्तर पर टीकाकरण से जुड़े वैज्ञानिक साक्ष्यों तथा अनुभवों के आधार पर नेशनल एक्सपर्ट ग्रूप द्वारा एडवायजरी जारी की जाती है। इस पर राज्य सरकारों द्वारा अमल कराया जाता है।

टीका लगवाने के 14 दिन बाद कर सकते हैं रक्तदान

अगर आप ने कोविड का टीका लगवाया है तो टीका लगवाने के 14 दिन बाद रक्तदान कर सकते हैं। इसी तरह कोई भी कोविड मरीज निगेटिव होने के 14 दिन बाद रक्तदान कर सकता है। उसकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव होनी चाहिए। कोविड काल में कोई भी स्वस्थ व्यक्ति बिना झिझक के रक्तदान कर सकता है। आपदा में आमतौर से रक्तदान कम हो जाता है, और ब्लड बैंक में रक्त की कमी हो जाती है। इसका कारण लोगों के बीच फैली भ्रांतियां मुख्य वजह होती है। एक्सपर्ट ग्रुप द्वारा इस संबंध में सलाह देकर लोगों की भ्रांतियां दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी