विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने का माहौल बनाएं अधिकारी

विकास के लिए ग्राम पंचायत नगर निकाय तथा जिले स्तर को आधार मानकर योजनाओं का वर्गीकरण किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2020 11:41 PM (IST) Updated:Thu, 03 Sep 2020 11:41 PM (IST)
विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने का माहौल बनाएं अधिकारी
विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने का माहौल बनाएं अधिकारी

जासं.बस्ती : सतत विकास लक्ष्य विषयक एक दिवसीय जनपद स्तरीय अधिकारियों की कार्यशाला जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन की अध्यक्षता में पुलिस लाइन सभागार में आयोजित हुई। डीएम ने कहा विश्व स्तर पर कार्यों का मानक स्थापित करने का समय है। हमारे कार्यों से विश्व स्तर पर हमारी पहचान बनती है और विदेशी निवेशक आकर्षित होते हैं।

उन्होंने कहा जिले में अधिकारियों की अच्छी टीम है। इसलिए सतत विकास के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सभी संबंधित विभागों को अपनी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जागरूक रहना होगा। योजनाओं के सफल क्रियान्वयन से ही एसडीजी के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है। इस स्तर पर तैनात अधिकारी-कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी को समझें। छोटी से छोटी योजना को गुणवत्तापूर्ण, समयबद्ध ढंग से पूरा करें तथा समस्या का निस्तारण करें।

जिला प्रशिक्षण अधिकारी डा.विवेक कुमार ने सतत विकास लक्ष्य और टार्गेट, नीति आयोग के द्वारा विकसित किए गए इंडिकेटर्स, इंडेक्स मेथोलॉजी एवं ग्राम पंचायत स्तर पर प्रस्तावित रणनीति पर विस्तृत रूप से चर्चा की। बताया कि अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश में स्थिति को बदलने के लिए जनपद स्तर पर कार्यों एवं दायित्वों का निर्धारण करते हुए टास्क फोर्स एवं एसडीजी सेल का गठन किया गया है जिसके नोडल मुख्य विकास अधिकारी है।

कार्यशाला में जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक आरपी सिंह, उपायुक्त श्रम रोजगार रामदुलार, उपायुक्त स्वत: रोजगार इन्द्रपाल सिंह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी टीपी गुप्ता, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. अश्वनी कुमार, उप निदेशक कृषि डा. संजय त्रिपाठी, जिला कृषि अधिकारी संजेश श्रीवास्तव, वरिष्ठ प्रशिक्षक मुकेश कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी