बाबा पर एक और युवती ने दर्ज कराया यौन शोषण का मुकदमा

बस्ती: संत कुटीर आश्रम में यौन शोषण का आरोप लगाने वाली एक और युवती मंगलवार को पुलिस के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Dec 2017 06:39 PM (IST) Updated:Wed, 27 Dec 2017 06:39 PM (IST)
बाबा पर एक और युवती ने दर्ज कराया यौन शोषण का मुकदमा
बाबा पर एक और युवती ने दर्ज कराया यौन शोषण का मुकदमा

बस्ती: संत कुटीर आश्रम में यौन शोषण का आरोप लगाने वाली एक और युवती मंगलवार को पुलिस के सामने आई। अपर पुलिस अधीक्षक से मिलकर अपनी पीड़ा सुनाई और शिकायती पत्र देकर मामले में कार्रवाई करने का अनुरोध किया। एएसपी ने मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए कोतवाली पुलिस को आरोपियों पर मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया। इस क्रम में पुलिस ने बाबा सच्चिदानंद उर्फ दयानंद और उनकी चार महिला सहयोगियों के विरुद्ध यौन शोषण का एक और मुकदमा दर्ज कर लिया।

मंगलवार को दोपहर एसपी कार्यालय में चार पहिया वाहन से तीन युवतियां पहुंची। इनमें से एक गाड़ी में ही बैठी रही जबकि दो एसपी को संबोधित शिकायती पत्र लेकर एएसपी कक्ष में पहुंच गई। इनमें से एक ने शिकायती पत्र देते हुए अपनी पीड़ा सुनाई। एएसपी नरेंद्र कुमार ¨सह ने एक महिला कांस्टेबल को बुलाकर उस युवती को अलग ले जाकर बात करने को कहा। युवती ने एसपी को संबोधित शिकायती पत्र में आश्रम के संचालक बाबा सच्चिदानंद उर्फ दयानंद के बारे में आरोप लगाते हुए कहा कि बाबा उसे छत्तीसगढ़ से बस्ती स्थित संत कुटीर आश्रम ले आये। यहां उसे पूजा पाठ और धर्म प्रचार के लिये साध्वी के रूप में रखने का भरोसा दिया था लेकिन बस्ती आने के चार माह बाद बाबा ने उसका यौन शोषण किया। इस कार्य में बाबा की चार महिला सहयोगियों ने उनकी मदद की और बाबा के कमरे में बंद कर दिया। प्रतिरोध करने पर मारा पीटा और जान से मारने की धमकी भी दी। वर्ष 2009 से बाबा उसे कई आश्रमों नवादा बिहार, मुंबई, अमरोहा, दिल्ली आश्रम में उसका यौन शोषण किया, उसे बंधक बनाये रखा।

.........

तीसरी युवती भी छत्तीसगढ़ की है। उसने भी बाबा सच्चिदानंद पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। उसने इस कार्य में आश्रम में रहने वाली चार महिलाओं पर भी यौनशोषण में बाबा का सहयोग करने कर आरोप लगाया है। पुलिस तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर चुकी है।

नरेंद्र कुमार ¨सह,अपर पुलिस अधीक्षक, बस्ती

chat bot
आपका साथी