पीएम कृषि ¨सचाई योजना से आच्छादित हुए 200 किसान

उद्यान विभाग में संचालित प्रधानमंत्री कृषि ¨सचाई योजना से जिले के 200 किसानों को आछादित किया गया। ड्रिप ¨सचाई और रेनगन से खेत की ¨सचाई पद्धति इन किसानों ने अपनाई है। यह किसान पानी और खाद की भी बचत कर रहे हैं। सत्यापन के बाद किसानों के खाते में धनराशि भेजी गई है। बनकटी ब्लाक के अनिल कुमार पांडेय ने ड्रिप ¨सचाई पद्धति अपनाई। कहा कि जिस खेत की ¨सचाई वह जहां पहले 10 घंटे में करते थे अब डेढ़ से दो घंटे में कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 11:31 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 11:31 PM (IST)
पीएम कृषि ¨सचाई योजना से आच्छादित हुए 200 किसान
पीएम कृषि ¨सचाई योजना से आच्छादित हुए 200 किसान

बस्ती : उद्यान विभाग में संचालित प्रधानमंत्री कृषि ¨सचाई योजना से जिले के 200 किसानों को आच्छादित किया गया। ड्रिप ¨सचाई और रेनगन से खेत की ¨सचाई पद्धति इन किसानों ने अपनाई है। यह किसान पानी और खाद की भी बचत कर रहे हैं। सत्यापन के बाद किसानों के खाते में धनराशि भेजी गई है।

बनकटी ब्लाक के अनिल कुमार पांडेय ने ड्रिप ¨सचाई पद्धति अपनाई। कहा कि जिस खेत की ¨सचाई वह जहां पहले 10 घंटे में करते थे अब डेढ़ से दो घंटे में कर रहे हैं। अनुदान का भुगतान मिल गया है। विक्रमजोत ब्लाक के कौशल ¨सह भी रेनगन सिस्टम अपना चुके हैं। अब वह आसानी से ¨सचाई कर रहे हैं। सत्यापन के बाद इनको भी भुगतान मिला तो चेहरे पर मुस्कान आ गई। प्रभारी जिला उद्यान अधिकारी सुरेंद्र पांडेय ने बताया कि 200 किसानों का भुगतान करीब 50 लाख रुपये किया जा चुका है। ¨सचाई योजना के प्रभारी धर्मेंद्र चंद्र ने बताया कि सत्यापन कार्य चल रहा है, शेष किसानों के खाते में धनराशि के लिए निदेशालय को डिमांड भेजी जाएगी। छोटे किसानों को 90 फीसद जबकि बड़े किसानों को 80 फीसद अनुदान ¨सचाई उपकरण पर दिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी