480 की जगह 1100 बंदी, कैसे होगी दो गज की दूरी

तीन कैदियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने से भय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jul 2020 06:00 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2020 06:00 PM (IST)
480 की जगह 1100 बंदी, कैसे होगी दो गज की दूरी
480 की जगह 1100 बंदी, कैसे होगी दो गज की दूरी

जागरण संवाददाता, बस्ती: जिला कारागार में तीन कैदियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जेल प्रशासन सकते में हैं। क्षमता के दोगुना से अधिक कैदियों वाले इस जेल में उनके बीच फिजिकल डिस्टेंस नहीं रख मिल रहा है। ऐसे में अन्य कैदियों में भी कोरोना के संक्रमण की संभावना बढ़ गई है।

जिला कारागार बस्ती में क्षमता से अधिक बंदी रखे गए हैं। हालात यह हैं कि 480 की क्षमता वाले जेल में इन दिनों 1100 से अधिक कैदी रखे गए हैं। जेल में दो कैदियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद कैदी दहशत में हैं। जेल में हैं कुल 13 बैरक व एक अस्पताल है। इनमें से जेल के अंदर एक बैरक को क्वारंटाइन बैरक पूर्व में बनाया गया था। तीन कैदियों के पॉजिटिव मिलने के बाद सोमवार को एक और बैरक को क्वारंटाइन बैरक बनाया गया है। इसमें 60 कैदियों को रखने की क्षमता है।

एंटीजेन किट से हुई थी कैदियों में कोरोना की जांच

जिला कारागार में निरुद्ध कैदियों की जांच एंटीजेन किट से कराई गई थी, जिसके बाद तीन कैदी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। सभी संक्रमित बंदियों को लेवल-वन अस्पताल रुधौली में शिफ्ट करा दिया गया है। हालांकि जिस दिन रिपोर्ट आई उसी दिन एक पॉजिटिव कैदी की रिहाई हो गई, मगर रिहाई से पूर्व जेल प्रशासन से स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दे दी। रिहाई के बाद उसे स्वास्थ्य महकमा लेवल-वन अस्पताल लेकर चला गया।

बैरक के अंदर नहीं हो पा रही फिजिकल डिस्टेंसिग

वरिष्ठ जेल अधीक्षक संतलाल यादव ने बताया कि जेल में दो गुना से अधिक कैदी होने के कारण उनके बीच फिजिकल डिस्टेंस नहीं हो रहा है। बैरक के बाहर यह दिक्कत नहीं आ रही है, मगर शाम को बैरक के अंदर जब कैदी जाते हैं तो उनके बीच फिजिकल डिस्टेंस रख पाना मुश्किल होता है। वहीं बैरक सील होने की दशा में संबंधित बैरक के कैदियों को दूसरे बैरक में शिफ्ट करना होता है, ऐसे में और भी मुश्किल होती है।

chat bot
आपका साथी