Food Poisoning Case : खाद्य निरीक्षक ने आयोजक और किराना व्यवसायी पर दर्ज कराया मुकदमा Badaun News

कथा आयोजक ने प्रशासन से कार्यक्रम की अनुमति नहीं ली थी। गेहूं भी काफी पुराना था और उसमें कीटनाशक गोलियां भी रखी गई थीं। दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 11 Feb 2020 11:19 AM (IST) Updated:Tue, 11 Feb 2020 05:26 PM (IST)
Food Poisoning Case : खाद्य निरीक्षक ने आयोजक और किराना व्यवसायी पर दर्ज कराया मुकदमा Badaun News
Food Poisoning Case : खाद्य निरीक्षक ने आयोजक और किराना व्यवसायी पर दर्ज कराया मुकदमा Badaun News

जेएनएन, बदायूं : उघैती थाना क्षेत्र के गांव दियोहरी अमृत में कथा के बाद हुई दावत में खाना खाने से बीमार हुए सैकड़ों लोगों के मामले में खाद्य सुरक्षा विभाग ने कार्यक्रम आयोजक और किराना दुकानदार को आरोपित बनाते हुए दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने दोनों लोगों को हिरासत में ले लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। इधर, गांव में बीमारी के शिकार हुए लोगों का इलाज करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की कई टीमें लगी हुई हैं। एसडीएम सहसवान मौके पर मौजूद हैं।

बीती आठ फरवरी को गांव निवासी हाकिम सिंह ने कथा के समापन पर भंडारा कराया था। इसमें करीब दो हजार से ज्यादा लोग दावत खाने पहुंचे थे। आठ फरवरी को ही शाम को कुछ लोगों की तबीयत बिगड़ी तो उन्होंने निजी चिकित्सकों से इलाज कराया, लेकिन उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। नौ फरवरी की आधी रात के बाद सैकड़ों लोग उल्टी, दस्त के शिकार हुए तो मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंचा । सभी ने बताया कि दावत खाने से वह बीमार हुए हैं।

स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांवों में पहुंचीं तो देर रात तक एडीएम प्रशासन ऋतु पुनिया, सिटी मजिस्ट्रेट अमित कुमार गांव में पहुंचे तो खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने रिफाइंड तेल और खाद्य सामग्री का नमूना लिया।

इस दौरान पता चला कि कथा आयोजक हाकिम सिंह ने कार्यक्रम की अनुमति नहीं ली थी और खाद्य सामग्री रिंकू किराना स्टोर नाधा से खरीदी गई थी। इसके बाद खाद्य निरीक्षक शंभू दयाल की तहरीर पर उघैती पुलिस ने दोनों आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें हिरासत में ले लिया।

कथा आयोजक ने प्रशासन से कार्यक्रम की अनुमति नहीं ली थी। गेहूं भी काफी पुराना था और उसमें कीटनाशक गोलियां भी रखी गई थीं। इसके अलावा किराना स्टाेर से जो तेल खरीदा गया उसकी गुणवत्ता सही नहीं पाई गई है। दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। सैंपल जांच को भेजे गए हैं जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। - चंद्रशेखर मिश्रा, जिला अभिहीत अधिकारी

chat bot
आपका साथी