बुजुर्गों का रखें खास ख्याल, युवाओं के मुकाबले बुजुर्गों को जल्दी चपेट में ले रहा है कोरोना

कांधरपुर वृद्धाश्रम में शनिवार रात कोरोना संक्रमित मिले थे। सात बुजुर्ग कोरोना संक्रमित मिले थे। इन सभी को 300 बेड कोविड अस्पताल में भर्ती किया गया था। बुजुर्गों की हालत स्थिर है। अब बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भोजन में बदलाव किया गया है

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 11:23 AM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 11:23 AM (IST)
बुजुर्गों का रखें खास ख्याल, युवाओं के मुकाबले बुजुर्गों को जल्दी चपेट में ले रहा है कोरोना
अब बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भोजन में बदलाव किया गया है।

 बरेली,जेएनएन। कांधरपुर वृद्धाश्रम में शनिवार रात कोरोना संक्रमित मिले थे। सात बुजुर्ग कोरोना संक्रमित मिले थे। इन सभी को 300 बेड कोविड अस्पताल में भर्ती किया गया था। बुजुर्गों की हालत स्थिर है, हालांकि उन्हें एहतियातन एल-2 वार्ड में भर्ती किया गया था। अब बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भोजन में बदलाव किया गया है। इनके लिए विशेषकर सुबह दूध का दलिया, दोपहर में मूंग की दाल की खिचड़ी और रात को दूध-ब्रेड दिया जाएगा। अगर बुजुर्ग रात में भोजन की मांग रखते हैैं, तो इसकी भी व्यवस्था रहेगी।

इसलिए किया गया डाइट में बदलाव
सीएमएस के अनुसार बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता युवाओं के मुकाबले बेहद कम होती है। कोरोना काल में सबसे ज्यादा मौत भी बुजुर्गों की हुई है। इसलिए अलग से डाइट चार्ट तैयार कर पौष्टिक आहार बढ़ाया गया। उन्होंने बताया कि सभी कोरोना संक्रमित बुजुर्गों की हालत स्थिर है। इनकी 24 घंटे निगरानी भी की जा रही है।

वृद्धाश्रम में दस दिन बाद दोबारा होगी सैैंपलिंग

उधर, कांधरपुर वृद्धाश्रम को लेकर स्वास्थ्य विभाग अब भी सजग है। यहां शनिवार शाम 60 बुजुर्गों के सैैंपल लिए गए थे। इनमें से सात बुजुर्ग कोरोना संक्रमित मिले थे। अब यहां दस दिन बाद फिर से सैैंपङ्क्षलग होगी। ताकि किसी स्तर पर चूक न हो।

अधिकारियों का क्या कहना है 
तीन सौ कोविड अस्पताल के सीएमएस डा. वागीश वैश्य का कहना है कि कोरोना संक्रमित बुजुर्गों की निगरानी के लिए विशेष डाइट प्लान तैयार कराया है। जिसमें पौष्टिक आहार शामिल हैैं। सभी की हालत स्थिर है। फिर भी 24 घंटे निगरानी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी