संस्कृत शिक्षा बोर्ड में कम हुआ 30 फीसद सिलेबस, लागू हुई नई व्यवस्था

यूपी बोर्ड और सीबीएसई की तर्ज पर अब संस्कृत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्र-छात्राओं को भी कम सिलेबस से पढ़ाई करनी होगी।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 06:24 PM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 06:24 PM (IST)
संस्कृत शिक्षा बोर्ड में कम हुआ 30 फीसद सिलेबस, लागू हुई नई व्यवस्था
संस्कृत शिक्षा बोर्ड में कम हुआ 30 फीसद सिलेबस, लागू हुई नई व्यवस्था

बरेली, जेएनएन : यूपी बोर्ड और सीबीएसई की तर्ज पर अब संस्कृत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्र-छात्राओं को भी कम सिलेबस से पढ़ाई करनी होगी। बोर्ड ने कोविड-19 की वजह से प्रथमा से उत्तर मध्यमा तक सिलेबस में 30 फीसद कटौती कर दी है। इसके लिए बीते दिनों परिषद में बैठक हुई थी, जिस पर समिति के सदस्यों से सुझाव मांगे गए थे। अब बोर्ड ने इस पर अंतिम मुहर लगा दी गई है। माध्यमिक शिक्षा परिषद के निदेशक विनय कुमार पांडेय ने सभी संयुक्त निदेशक और जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं।

माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद से सम्बद्ध स्कूलों में प्रदेश भर में करीब एक लाख छात्र-छात्राएं हर साल बोर्ड परीक्षाओं में पंजीकृत होते हैं। बरेली मंडल में करीब 27 स्कूल परिषद से मान्यता प्राप्त हैं। इनमें 18 माध्यमिक और 9 महाविद्यालय हैं। अभी तक कक्षा छह से 12वीं तक में बोर्ड के पास अपना सिलेबस नहीं था। लेकिन वर्ष 2019-20 में नया सिलेबस लागू किया गया था। चूंकि कोरोना की वजह से पढ़ाई नहीं हो पा रही है। इसलिए विभाग ने 30 फीसद सिलेबस कम कर दिया है। अब संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में इसी सत्र से यह लागू किया जाएगा। परिषद ने अपनी वेबसाइट पर इसे अपलोड कर दिया है। पिछले साल कक्षा आठ, नौ और 11वीं में नया सिलेबस लागू किया गया था। इस साल कक्षा 6, सात, 8, 10वीं और 12वीं में भी लागू हो गया है।

ऑनलाइन होगी पढ़ाई

संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में भी ऑनलाइन मोड पर पढ़ाई कराई जाएगी। जारी पत्र में कहा गया है कि प्रधानाचार्य, शिक्षक व कर्मचारी प्रतिदिन निर्धारित समय पर विद्यालय में उपस्थित होंगे। शिक्षक विषयवार समय सारिणी तैयार कर विभिन्न संचार माध्यमों से पढ़ाना शुरू कराएं।  

chat bot
आपका साथी