बाहर रह रहे किसानों के कराएं रजिस्ट्रेशन Bareilly News

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा करने आए केंद्रीय कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने कहा कि बाहर रहने वाले किसानों को भी सूचना देकर उनका रजिस्ट्रेशन कराया जाए।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Mon, 07 Oct 2019 09:11 AM (IST) Updated:Mon, 07 Oct 2019 01:57 PM (IST)
बाहर रह रहे किसानों के कराएं रजिस्ट्रेशन Bareilly News
बाहर रह रहे किसानों के कराएं रजिस्ट्रेशन Bareilly News

जेएनएन, बरेली : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा करने आए केंद्रीय कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने कहा कि बाहर रहने वाले किसानों को भी सूचना देकर उनका रजिस्ट्रेशन कराया जाए। ताकि उन्हें भी येाजना का लाभ मिल सके। शत प्रतिशत किसानों को इस योजना का लाभ दिलाना ही सरकार की प्राथमिकता है। इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से किसानों के हित में चलाई जा रहीं योजनाओं की भी उन्होंने समीक्षा की।

शनिवार को केंद्रीय सचिव बरेली में योजनाओं का हाल जानने के लिए सर्किट हाउस पहुंचे थे। इसकी सूचना सभी अधिकारियों को दे दी गई थी। रविवार को सुबह दस बजे से उन्होंने पीएम किसान योजना की समीक्षा बैठक शुरू की। सबसे पहले उन्होंने जिले के रजिस्टर्ड किसानों की संख्या पूछी इसके बाद उनकी श्रेणी की जानकारी ली। कौन सा किसान किस श्रेणी में आता है इसपर बात होने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कितने किसानों को लाभ मिल पाया, इसका ब्योरा देखा।

केंद्रीय कृषि सचिव बोले गौर से सुन ले अधिकारी 

योजना की प्रगति रिपोर्ट देखने के बाद उन्होंने कहा कि सभी किसानों की समस्याओं को अधिकारी गौर से सुनें। गंभीरता दिखाते हुए उनका निस्तारण कराएं। अधिकांश स्थानों से शिकायत आ रही है कि जरूरी कागजात लेखपाल और सचिव को देने के बाद भी उन्हें पैसा नहीं मिला। ऐसी शिकायतों पर देखा जाए कि उनका रजिस्ट्रेशन कराया गया है या नहीं। किसानों के कागजात लेने के बाद भी जिन अधिकारी या कर्मचारी ने लापरवाही बरती है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। करीब दो घंटे की समीक्षा बैठक के बाद वह यहां से रवाना हुए। बैठक में डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह, सीडीओ सत्येंद्र कुमार, जिला कृषि अधिकारी धीरेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

आधार कार्ड से होगा मामलों का निपटारा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अधिकांश किसानों के खातों में सम्मान निधि का पैसा नहीं पहुंच रहा है। वह जानकारी करने अगर कृषि विभाग जाते हैं तो भी उनकी समस्या का समाधान नहीं किया जाता। इस समस्या के समाधान को अब सुधार किया गया है। समीक्षा बैठक में केंद्रीय सचिव ने बताया कि खाते में नाम के कोई शब्द गलत होने पर खाते में पैसा नहीं आएगा। ऐसे किसान जनसेवा केंद्र पर अपना आधार कार्ड लेकर पहुंचे, जहां से त्रुटियों का सुधार करा दें। इसके बाद खाते में पैसा आ जाएगा।

सभी किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

नगर निगम की सीमा में आने वाले सभी किसानों को जल्द ही योजना का लाभ मिलेगा। केंद्रीय सचिव ने कहा कि नगर निगम की सीमा में आने वाले सभी गांव और किसानों के घर-घर जाकर उनका रजिस्ट्रेशन कराया जाए, ताकि जल्द ही उनको योजना का लाभ दिया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी