केरल में आई बाढ़ ने शहर में मसालों के दाम किए तीखे

केरल में पिछले एक पखवाड़े से बाढ़ का असर अब शहर के मसाला कारोबार पर पड़ने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Aug 2018 10:15 AM (IST) Updated:Tue, 21 Aug 2018 12:49 PM (IST)
केरल में आई बाढ़ ने शहर में मसालों के दाम किए तीखे
केरल में आई बाढ़ ने शहर में मसालों के दाम किए तीखे

जागरण संवाददाता, बरेली : केरल में पिछले एक पखवाड़े से बाढ़ का असर अब शहर के मसाला कारोबार पर पड़ने लगा है। दक्षिण के इस राज्य से 15 दिनों से मसालों की आवक ठप है। इस कारण मसालों के दाम भी तीखे होने लगे। 10 दिन के भीतर ही लौंग, काली मिर्च, छोटी इलायची, जायफल आदि के दाम 100 से 200 रुपये प्रतिकिलो तक बढ़ गए। ऐसे में आपकी रसोई का बजट और सब्जी का जायका बिगड़ सकता है। बड़े व्यापारी ऊंचे दामों पर दे रहे माल

श्यामगंज स्थित मसाला कारोबारी एवं बरेली किराना कमेटी के पदाधिकारी अतुल कुमार अग्रवाल ने बताया कि केरल से बड़ी मात्रा में मसाले दिल्ली, लखनऊ, कानपुर की मंडियों में आते हैं। वहां से बरेली आता है। 10 दिन से माल नहीं आ रहा। मंडल में 10 टन मसालों की रोजाना खपत है। ऑर्डर बुक कराने पर बड़े व्यापारी अपने स्टॉक से ऊंचे दामों पर माल दे रहे हैं।

ठहरे केरल जाने वाले ट्रक

शहर से काफी संख्या में ट्रक केरल जाते हैं। बाढ़ से स्थानीय व्यापार ठप होने पर केरल जाने वाले ट्रक जहां के तहां ठहरे हैं। ट्रांसपोर्टर सुनील का कहना है कि ट्रक न जा पाने से काफी नुकसान हो रहा है।

मसाला दाम पहले अब (प्रति किलो)

जायफल 550 770

जावित्री 1400 1650

सौंठ 160 200

छोटी इलायची 1000 1250

काली मिर्च 380 450 गृहणियां बोलीं..

मसालों के दाम बढ़ने से रसोई का बजट बिगड़ गया है। दुकानदार केरल की बाढ़ का हवाला दे रहे हैं। पहले से इतनी मंहगाई है। अब सोच समझकर खर्च चलाना होगा।

-रतिमा टंडन, मलुपुर शासन प्रशासन को इस प्रकार की आपदा से निपटने के लिए तत्पर रहना चाहिए। अगर, बाहर से आने वाले रोजमर्रा के सामानों का स्टॉक करके रखे तो लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

- सोनिया धवन, बीडीए कालोनी

chat bot
आपका साथी