Smart City : बरेली वालों को म‍िलेगा नया अनुभव, अब शहर में लीजिए स्काईवॉक का आनंद

शहर में दिल्ली की तर्ज पर अब पैदल चलने वालों के लिए स्काईवॉक बनाया जाएगा। जिससे हादसों को कम किया जा सकेगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से स्काईवॉक की भी सौगात मिली है।

By Edited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 02:38 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 05:58 AM (IST)
Smart City : बरेली वालों को म‍िलेगा नया अनुभव, अब शहर में लीजिए स्काईवॉक का आनंद
Smart City : बरेली वालों को म‍िलेगा नया अनुभव, अब शहर में लीजिए स्काईवॉक का आनंद

बरेली, जेएनएन। शहर में दिल्ली की तर्ज पर अब पैदल चलने वालों के लिए स्काईवॉक बनाया जाएगा। जिससे हादसों को कम किया जा सकेगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से स्काईवॉक की भी सौगात मिली है। यह उन बड़े शहरों में बनाया जाता है, जहां पर बड़ी संख्या में लोग पैदल चलते हैं। शहर में स्काईवॉक गांधी उद्यान से लेकर चौकी चौराहा होते हुए मोती पार्क तक बनाया जाएगा।

स्काईवॉक पर मिलेगी वाईफाई की सुविधा

स्काईवाक एक तरह से फ्लाईओवर की तर्ज पर ही बनाया जाता है। इसकी ऊंचाई जहां फ्लाईओवर की अपेक्षा कम होती है वहीं चलने वाला रास्ता फ्लाईओवर के अपेक्षा संकरा होता है। धूप और बारिश से लोगों का बचाव के लिए स्काईवॉक में प्लास्टिक का शेड होगा, इसके अलावा दोनों छोटे-छोटे स्टॉल भी लगाए जाएंगे। लोगों को स्काईवॉक पर वाईफाई की सुविधा भी मिलेगी।

इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर से होगी निगरानी 

 वहीं, बैठने के तरफ से यह जालियों से पूरी तरह बंद होगा। लोग आते-जाते खाने-पीने का सामान खरीद सकें, इसके लिए लिए एक निश्चित दूरी पर बेंच लगाई जाएगी। यहां रात में रोशनी का भी प्रबंध होगा। इतना ही नहीं इसमें सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। निगरानी इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर से की जाएगी। स्काईवॉक पर कहां-कहां से चढ़ और उतर सकेंगे, इस पर अभी मंथन चल रहा है। हालांकि अफसरों का कहना है कि इसकी शुरुआत होने के बाद शहर के लोगों को आवागमन में राहत तो मिलेगी ही, शहर भी सुंदर और बेहतर दिखेगा।

स्काईवॉक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाया जाएगा इसके लिए तैयारी चल रही है। जल्द ही इसकी डीपीआर भी तैयार हो जाएगी। इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। - संजय सिंह चौहान, जीएम, स्मार्ट सिटी

chat bot
आपका साथी