रुहेलखंड विश्वविद्यालय कराएगा उप्र बीएड की प्रवेश परीक्षा

प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय को मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 02:39 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jan 2019 02:39 AM (IST)
रुहेलखंड विश्वविद्यालय कराएगा उप्र बीएड की प्रवेश परीक्षा
रुहेलखंड विश्वविद्यालय कराएगा उप्र बीएड की प्रवेश परीक्षा

जेएनएन, बरेली : दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के सत्र 2019-21 के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय को मिली है। उच्च शिक्षा विभाग में विशेष सचिव मनोज कुमार ने रुविवि को आयोजक नामित करने का आदेश जारी कर दिया है। स्पष्ट किया है कि कुलसचिव निर्धारित मानकों के अंतर्गत प्रवेश परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी कर शासन को अवगत कराएं।

पिछले दो सालों से बीएड की प्रवेश परीक्षा का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय करता रहा है। इस बार रुविवि के कुलपति प्रो. अनिल शुक्ल ने इसकी मेजबानी का दावा किया था, जिसे शासन से मंजूरी मिल गई है। प्रवेश परीक्षा कराने के साथ अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग भी रुविवि में होगी। इसी काउंसिलिंग से प्रदेश के सभी बीएड कॉलेजों में प्रवेश होंगे।

ऐसा होगा कार्यक्रम

बीएड के प्रवेश परीक्षा फॉर्म 15 फरवरी तक जारी होंगे। अप्रैल में परीक्षा होगी। शासन का पत्र जारी होने के बाद विवि प्रशासन इसकी तैयारियों में जुट गया है। जनवरी के अंत तक आवेदन के लिए विज्ञापन जारी हो जाएगा।

एंट्रेंस कराएगा करोड़ों का फायदा

बीएड की प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या चार लाख से अधिक हो रही है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों से 1500 और एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों से 750 रुपये परीक्षा शुल्क लिया जाता रहा है। इस लिहाज से विवि के लिए यह परीक्षा बेहद मुफीद साबित होगी।

वर्जन

बीएड की प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी हमें मिली है। हमारी कोशिश रहेगी कि परीक्षा और काउंसिलिंग दोनों बेहतर तरीके से हों।

- प्रोफेसर अनिल शुक्ल, कुलपति रुविवि तथ्य

- पिछले दो साल से लखनऊ विवि कराता रहा परीक्षा

-शासन ने कुलसचिव को दिया विज्ञापन जारी करने का निर्देश

chat bot
आपका साथी