Mission Shakti : गावों में डुग्गी बजाकर महिलाओं और बच्चों से बोले पुलिस कर्मी, सुरक्षा के लिए करें इन नंबरों पर फोन

उत्तर प्रदेश के बरेली में मिशन शक्ति के तहत पुलिस ने दर्जन भर गावों में डुग्गी पिटवाकर महिलाओं और बच्चों को स्वयं की सुरक्षा के प्रति जागरुक किया। डुग्गी पिटवाने के बाद पुलिस कर्मियों ने महिलाओं को उनके विरुद्ध होने वाले अपराधों की जानकारी दी।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 07:42 AM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 07:42 AM (IST)
Mission Shakti : गावों में डुग्गी बजाकर महिलाओं और बच्चों से बोले पुलिस कर्मी, सुरक्षा के लिए करें इन नंबरों पर फोन
गावों में डुग्गी बजाकर महिलाओं और बच्चों से बोले पुलिस कर्मी, सुरक्षा के लिए करें इन नंबरों पर फोन

बरेली, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के बरेली में मिशन शक्ति के तहत पुलिस ने दर्जन भर गावों में डुग्गी पिटवाकर महिलाओं और बच्चों को स्वयं की सुरक्षा के प्रति जागरुक किया। डुग्गी पिटवाने के बाद पुलिस कर्मियों ने महिलाओं को उनके विरुद्ध होने वाले अपराधों की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्हें इस बात के लिए भी जागरुक किया कि सुरक्षा की आवश्यक्ता पड़ने पर वह अपनी सहायता स्वयं कैसे करें?

भुता थाना प्रभारी रविंद्र सिंह पूरे फोर्स के साथ फैजनगर ,लाड़पुर, खजुरिया संपत, सिघाई कला, सहित दर्जन भर ग्रामों में पहुंचे। जहां उन्होंने सबसे पहले डुग्गी पिटवाकर महिलाओं और बच्चों को एक स्थान पर एकत्रित किया। जिसके बाद उन्होंने महिलाओं को सबसे पहले मिशन शक्ति के तहत होने वाले महिला सशक्तिकरण की जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं को खुद की रक्षा करने के कई तरीके भी बताए। जिनका उपयाेग वह जरुरत पड़ने पर स्वयं की हिफाजत के लिए कर सकें।

सुरक्षा की जरुरत पड़ने पर करें इन नंबरों का प्रयोग

उन्होने महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा व सहायता के लिए संचालित होने वाली हेल्पलाइन नंबर 1098, 181, 112 की जानकारी दी। इसके साथ ही इन नंबरों पर मिलने वाली सुविधा के बारें में भी लोगों को जागरुक किया। उन्हें इन नंबरों का उपयोग करने से होने वाले फायदों आैर सुरक्षा की भी जानकारी दी। इसके अलावा महिलाओं को बच्चों की सुरक्षा से जुड़ी जिज्ञासाओं को भी शांत करने का प्रयास भी किया।

अपराध में लिप्त रहने वालों के परिवारों को भी समझाया

पुलिस ने महिला अपराधों सहित अन्य अपराधों में लिप्त रहने वाले लोगों के परिवारों को भी समझाया कि वह अपने घर के सदस्य को अपराध करने से रोकें। जिससे महिलाएं और बच्चे सुरक्षित रह सकें। इस दौरान गांव के प्रबुद्ध लोगोें से भी अपराध रोकने के लिए लोगों को जागरुक करने की अपील भी की।

chat bot
आपका साथी