Pilibhit News: अब शिक्षित होने के साथ हुनरमंंद भी बनेंगे कैदी, डीएम ने की उन्‍नयन कार्यक्रम की शुरुआत

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने जिला कारागार में बंदियों के लिए उन्नयन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसका मुख्य उद्देश्य हम भी पढेंगे हम भी बढ़ेगें शिक्षा एवं स्वावलंबन की पहल है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत कारागार के इच्छुक बंदियों को कौशल विकास मिशन एवं शिक्षा के लिए नियमित कक्षाएं संचालित होंगी

By Vivek BajpaiEdited By: Publish:Fri, 20 May 2022 06:55 PM (IST) Updated:Fri, 20 May 2022 06:55 PM (IST)
Pilibhit News: अब शिक्षित होने के साथ हुनरमंंद भी बनेंगे कैदी, डीएम ने की उन्‍नयन कार्यक्रम की शुरुआत
पीलीभीत के जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया

पीलीभीत, जेएनएन। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने जिला कारागार में बंदियों के लिए उन्नयन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसका मुख्य उद्देश्य हम भी पढेंगे, हम भी बढ़ेगें, शिक्षा एवं स्वावलंबन की पहल है।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत कारागार के इच्छुक बंदियों को कौशल विकास मिशन एवं शिक्षा के लिए नियमित कक्षाएं संचालित करने की व्यवस्था की गई है। कौशल विकास मिशन प्रशिक्षण के अंतर्गत कैदियों को मोबाइल रिपेरिंग, कंप्यूटर प्रशिक्षण, महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर, माटीकला जैसे प्रशिक्षण प्रतिदिन 2 घंटे संचालित किए जाएंगे। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त कैदियों को प्रेरित करते हुए कहा कि शिक्षा एवं कौशल विकास के माध्यम से अपने भविष्य को संवारने का मौका मिलेगा।

उन्होंने कहा कि हुनर एक ऐसा माध्यम है, जिससे आप कारागार से बाहर निकलने के बाद अपना और अपने परिवार की जीविका का भरण पोषण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस समय का सदुपयोग करते हुए अच्छी तरह से प्रशिक्षण प्राप्त करें। बैरक के अपने साथी कैदियों को भी प्रशिक्षण के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिन कैदियों की शिक्षा छूट गई है, उन्हें पुनः शिक्षा पूर्ण करने का अवसर दिया जा रहा है। कक्षा 5 से 12 तक की शिक्षा की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम के दौरान कक्षा-5,08, 9 में प्रवेश लेने वाले कैदियों को पुस्तकें वितरित की गईं।

प्रशिक्षण लेने वाले कैदियों को मोबाइल रिपेरिंग, ब्यूटी पार्लर संबंधी उपकरण वितरित किए गए। उन्होंने समस्त कैदियों को शिक्षा का महत्व बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से आप पुनः अपने आपको समाज की मुख्य धारा से जोड सकेंगे। जो पुस्तकें वितरित की गई हैं, उनका उपयोग करके अच्छी तरह से शिक्षा ग्रहण करें। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के प्रशिक्षण के उपरांत सेवायोजन पोर्टल पर सभी का पंजीकरण कराया जाएगा। इस दौरान जेल अधीक्षक को निर्देशित किया गया कि इच्छुक कैदियों को इस अभियान से जोडा जाए। जिससे कैदियों में कौशल विकास के माध्यम से हुनर विकसित हो। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने कैदियों को प्रेरित करते हुए कहा कि यह उन्नयन कार्यक्रम सभी के लिए सुनहरा मौका है। सीखने की कोई उम्र नही है। जो प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ किया गया, उसमें बढ चढकर हिस्सा लें। इस दौरान कैदियों को शिक्षा, कौशल विकास से सम्बन्धित वीडियो प्रीजेटेंशन के माध्यम से महत्व बताते हुए सीखने को प्रेरित किया गया। कार्यक्रम के दौरान जेल अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिल अर्थ एवं संख्या अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी