स्टॉक में कम मिला राशन, कोटेदार पर रिपोर्ट

रिठौरा में सरकारी राशन की कालाबाजारी की जांच के सिलसिले में भुता क्षेत्र की राशन की दुकानें चेक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Dec 2018 09:23 PM (IST) Updated:Thu, 13 Dec 2018 09:23 PM (IST)
स्टॉक में कम मिला राशन, कोटेदार पर रिपोर्ट
स्टॉक में कम मिला राशन, कोटेदार पर रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, बरेली: रिठौरा में सरकारी राशन की कालाबाजारी की जांच के सिलसिले में भुता ब्लॉक में कोटेदारों के यहां स्टॉक का भौतिक सत्यापन हुआ। डीएम के निर्देश पर डीएसओ ने पिछले दिनों 16 कोटेदारों के यहां चेकिंग कराई। चेकिंग में एक कोटेदार के यहां स्टॉक में माल कम मिला। उसके खिलाफ गुरुवार को रिपोर्ट दर्ज कराई गई। वहीं, रिकॉर्ड में अनियमितता पर सात कोटेदारों को नोटिस जारी किया गया है।

डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह ने पिछले दिनों भुता ब्लॉक के कोटेदारों के यहां चेकिंग के निर्देश दिए थे। इस पर डीएसओ ने कोटेदारों के यहां स्टॉक का भौतिक सत्यापन कराया। इसमें सिमरा बहोरनगला के कोटेदार चंद्रपाल के यहां स्टॉक कम मिला। भौतिक सत्यापन में उनके यहां गेहूं 6.65 कुंतल और चावल 3.55 कुंतल कम मिला। डीएसओ सीमा त्रिपाठी ने बताया कि रिकॉर्ड के अनुसार वितरण के बाद कोटेदार के यहां 35.15 कुंतल गेहूं और 24.05 कुंतल चावल होना चाहिए, लेकिन स्टॉक में 28.50 कुंतल गेंहू और 20.50 कुंतल चावल मिला। इसके अलावा कोटेदार धर्मपाल, शिव सिंह, हरदेई, मुस्तफा, रवेंद्र सिंह, साबरी बेगम के यहां रिकॉर्ड में ओवरराइटिंग, कटिंग, डेटवाइज टोटल नहीं करना आदि कमियां मिलीं। इस पर डीएम ने इन कोटेदारों को नोटिस देने की संस्तुति की है। डीएसओ ने बताया कि इनके खिलाफ कार्रवाई एसडीएम करेंगे। कोटेदार ऊषा देवी, धर्मपाल, दयाराम, तिजासिंह, कृष्णा देवी, विजय प्रताप सिंह, सेवाराम के यहां स्टॉक पूरा मिला।

किला क्षेत्र की दुकानों पर कम वितरण की जांच शुरू

सरकारी राशन की दुकानों पर वितरण में खेल सिर्फ गांवों में ही नहीं, शहर में भी हो रहा है। इसका पर्दाफाश पिछले दिनों दैनिक जागरण ने किया था। किला क्षेत्र की तीन दुकानों की पड़ताल की गई तो एक दुकान बंद मिली थी। अन्य दो दुकानों पर कार्डधारकों ने प्रति कार्ड एक किलो चावल कम देने की बात कही थी। इस मामले की जांच डीएसओ ने एआरओ पश्चिमी रामशंकर को सौंपी है।

chat bot
आपका साथी