Bareilly Rice Export Cluster News : चावल के निर्यात को लेकर सख्त हुए बरेली कमिश्नर, बोले- बरेली, शाहजहांपुर पीलीभीत में तैयार हो क्लस्टर

Bareilly Rice Export Cluster News राइस मिल वाले क्षेत्रों में निर्यात को बढ़ाने के लिए क्लस्टर तैयार किए जाएंगे। बरेली शाहजहांपुर और पीलीभीत में चार-चार क्लस्टर तैयार करने के लिए दो महीने का समय दिया गया है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 09:30 AM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 09:30 AM (IST)
Bareilly Rice Export Cluster News : चावल के निर्यात को लेकर सख्त हुए बरेली कमिश्नर, बोले- बरेली, शाहजहांपुर पीलीभीत में तैयार हो क्लस्टर
Bareilly Rice Export Cluster News : चावल के निर्यात को लेकर सख्त हुए बरेली कमिश्नर,

बरेली, जेएनएन। Bareilly Rice Export Cluster News : राइस मिल वाले क्षेत्रों में निर्यात को बढ़ाने के लिए क्लस्टर तैयार किए जाएंगे। बरेली, शाहजहांपुर और पीलीभीत में चार-चार क्लस्टर तैयार करने के लिए दो महीने का समय दिया गया है। कमिश्नर आर. रमेश कुमार कमिश्नर कार्यालय में मंडल स्तरीय कृषि निर्यात निगरानी समिति की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश कृषि निर्यात नीति 2019 के प्रावधानों के अनुसार बरेली मंडल में क्लस्टर तैयार किए जाएं।

क्लस्टर नहीं बनने पर दी कार्रवाई करने की चेतावनी

क्लस्टर नहीं बनने पर कार्रवाई होने की चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा कि अधिकांश किसान अभी भी कृषि योजनाओं के बारे में नहीं जानते हैं। निर्यात उन्मुख इन क्लस्टरों में न्यूनतम 30 प्रतिशत तक निर्यात होने पर प्रति क्लस्टर 10 लाख रुपये प्रोत्साहन राशि मिल सकती है।

बाेले- किसानाें काे प्रशिक्षण दिलाने की करें व्यवस्था 

उन्होंने कहा कि किसानों को सब्जी उगाने का प्रशिक्षण ब्लाक स्तर पर दिए जाने की व्यवस्था भी करें। इस समय मशरुम की मांग बढ़ रही है। पैदावार का फायदा किसानों को मिलना चाहिए। इसके लिए ब्लाक के अधिकारियों तथा किसानों के साथ बैठक करें। बैठक में संयुक्त निदेशक, कृषि, मत्स्य, पशुपालन तथा अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी