रोजाना खुलेंगी बीज की दुकानें, प्राकृतिक जलस्त्रोतों को मिलेगा पुनर्जीवन

रोजाना खुलेंगी बीज की दुकानें प्राकृतिक जलस्त्रोतों को मिलेगा पुनर्जीवन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 11:16 PM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 11:16 PM (IST)
रोजाना खुलेंगी बीज की दुकानें, प्राकृतिक जलस्त्रोतों को मिलेगा पुनर्जीवन
रोजाना खुलेंगी बीज की दुकानें, प्राकृतिक जलस्त्रोतों को मिलेगा पुनर्जीवन

बाराबंकी : कृषि कार्याें को ²ष्टिगत जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने बीज की दुकानें सहित कई अन्य दुकानें रोजाना खोलने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही प्राकृतिक जलस्त्रोतों का पुनर्जीवित कराए जाने की बात कही है। जिलाधिकारी ने यह निर्देश शुक्रवार की शाम चार से पांच बजे तक दैनिक जागरण, बाराबंकी के फेसबुक पेज पर लाइव के दौरान आए सुझावों और लोगों की मांग पर जारी किए हैं। इस दौरान उन्होंने लॉकडाउन सहित विभिन्न बिदुओं पर महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कीं। जिले के प्रशासनिक मुखिया को सोशल साइट के माध्यम से अपने बीच पाकर उत्साह भी दिखा। इस दौरान हजारों लोग जुड़े और सैकड़ों लोगों ने टिप्पणियों के जरिये समस्या और जिज्ञासा रखी। डीएम ने भी जनसामान्य से जुड़े सवालों का स्वागत करते हुए उनका जवाब भी दिया। लॉकडाउन का उल्लंघन करने की शिकायतें आईं तो स्कूल, कोचिग, जिम खुलने, दुकानों के खुलने के रोस्टर, हॉटस्पॉट, बिजली आपूर्ति बाधित होने की समस्या, प्रवासियों के रोजगार, क्वारंटाइन, जलस्त्रोतों के संरक्षण और बीज भंडार केंद्रों के खुलने सहित विभिन्न विषयों से संबंधित सवाल टिप्पणियों के माध्यम से रखे गए। चेहरा ढककर ही निकलें :

व्यापारी नेता दीपक जैन ने जेल में कैदियों की ओर से बनाए जा रहे मास्क और उनके वितरण पर ध्यान आकृष्ट किया और शिवांग सिंह ने बिना मास्क लगाए लोगों के घूमने की शिकायत की। इस पर जिलाधिकारी ने वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट को ज्यादा उपयोगी बताते हुए इसका या घर में बनाए गए मास्क का प्रयोग करने की सलाह दी। साथ ही चेहरा ढककर ही नहीं निकलने को कहा। बताया, ऐसा न करने के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

जोन को लेकर असमंजस

लाइव के दौरान उमेश सिंह ने जानना चाहा कि जिला ग्रीन जोन में अभी आया या नहीं और प्रशांत सिंह ने कब तक सब ठीक होगा? सवाल किया। जिलाधिकारी ने कहा कि जोन का निर्धारण उच्च स्तर से होता है। फिलहाल जिला रेड जोन में नहीं है। सूर्यांश शुक्ला ने स्वस्थ लोगों की कितनी जांच हुई हैं पूछा तो डीएम ने बताया कि सरकार की ओर से जारी प्रोटोकॉल के मुताबिक जांच कराई गई हैं। इसी तरह शिवशंकर मिश्र ने बिजली कटौती, शिवम वर्मा ने आयुर्वेद की उपयोगिता के बारे में पूछा। शुभम वर्मा ने यातायात, अक्षत वर्मा ने स्कूलों के खुलने व सुनील कुमार ने बीज भंडारों के बारे में सवाल किए। डीएम ने बिजली की खराबी को तत्काल ठीक करने के लिए टीमें सक्रिय होने, आयुर्वेदिक औषधियों का काढ़ा पीने की सलाह दी। वहीं बसों के यातायात व स्कूलों के संचालन के बारे में शासन की ओर होने वाले निर्णय के मुताबिक कार्रवाई की बात कही।

chat bot
आपका साथी